• December 11, 2021

मूली के पत्तों का रस ‘छूमंतर’ कर देगा शरीर की ये 3 बीमारियां

मूली के पत्तों का रस ‘छूमंतर’ कर देगा शरीर की ये 3 बीमारियां

लाइफस्टाइल। सर्दियों का मौसम आते ही हमारी खाने के प्रति रुचि बढजाती है सर्दियों का मौसम में हम ऐसी चीजों का इस्तमाल करते है जो हमारे शरीर को गर्मी प्रदान करे । उन्ही गर्मी देने वाली चीजों में मूली भी एक है ।जी हा सर्दियों में मूली भी हमारे शरीर को गर्माहट देती है इसका उपयोग मूली के पराठे, मूली की बुर्जी और भी कई रूपों में किया जाता है । क्या आप जानते हैं कि मूली के पत्तों का रस सर्दियों में कितना फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हां, सर्दियों में अगर आप इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत को अनगिनत फायदे देने का काम करती हैं। मूली के पत्तों का इस्तेमाल साग और जूस के रूप में भी किया जा सकता है। मूली के पत्तों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के साथ विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं

1. मोटापा करता है कम

अगर आप शरीर के बढ़ते वजन से परेशान हैं तो जरूरी है आपके लिए फिट रहना। बढ़ता वजन कई बीमारियों का कारण बन सकता है और आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। अगर आप चाहते हैं कि इन सर्दियों में आपका वजन कम हो जाए तो इस बार आपके लिए ऐसा करना आसान हो सकता है। आपको सिर्फ मूली के पत्तों का रस पीना चाहिए

2. लो ब्लड प्रेशर वाले पिएं मूली के पत्तों का रस

अगर आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं और अपने लो बल्ड प्रेशर को ठीक करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं तो आपको एक बार जरूर इस नुस्खे को ट्राई करना चाहिए। लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए मूली के पत्तों का रस बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें मौजूद सोडियम की मात्रा शरीर में नमक की कमी को पूरा करती है और इस समस्या को ठीक करती है।

3.पाचन क्रिया रहती है दुरुस्त

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए फाइबर का सेवन बहुत जरूरी होता है और मूली के पत्तों में फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। अगर आपकी पाचन क्रिया कमजोर है तो आपको नियमित रूप से मूली के पत्तों से बने रस का सेवन करना चाहिए, जो इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

4. ऐसे बनाएं मूली के पत्तो का रस

ताजा मूली के पत्ते ले ,मूली के पत्तों को 2-3 बार साफ पानी से धो लें।,पतों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। , पत्तों को मिक्सी में पीस लें। ,इसमें काला नमक, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और नींबू का रस मिलाएं। आपका जूस तैयार है और इसे आप रोजाना सुबह पी सकते हैं।

 624 total views,  2 views today

Spread the love