• September 20, 2023

Travel Tips: वाराणसी के ट्रिप के दौरान इन चटाकेदार चीजों का जरूर ले स्वाद, वरना आपकी ट्रिप होगी अधूरी !

Travel Tips: वाराणसी के ट्रिप के दौरान इन चटाकेदार चीजों का जरूर ले स्वाद, वरना आपकी ट्रिप होगी अधूरी !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि वाराणसी में कई मंदिर और घाट मौजूद है जहां पर आपको अपनी लाइफ में एक बार जरूर जाना चाहिए। अगर आप भी आने वाले दिनों में वाराणसी के ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो आपके यहां पर घूमने के साथ-साथ यहां पर मिलने वाली कुछ फेमस डिशेस का स्वाद जरूर लेना चाहिए। बता दे कि यहां का खान-बन इतना चटकेदार होता है कि जो एक बार इस खाता है वह यहां के खाने का दीवाना हो जाता है। वाराणसी की गलियों में मिलने वाली चाट से लेकर पूरी सब्जी तक सब कुछ बहुत ही लाजवाब होता है आई इस लेकर माध्यम से आपको बताते हैं वाराणसी के फेमस फूड के बारे में विस्तार से –

* कचौड़ी सब्जी :

आपको बता दे की वाराणसी के मंदिरों के दर्शन के बाद आपको यहां पर मिलने वाली कचौड़ी सब्जी का स्वाद जरूर लेना चाहिए यहां पर मिलने वाली गरमा गरम क्रिस्पी कचौड़ी और तीखी आलू सब्जी स्वाद में लाजवाब लगती है। बता दे कि इस शहर का यह सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला नाश्ता माना जाता है।

* छैना दही वड़ा :

बता दे की वाराणसी की ट्रिप के दौरान आपके यहां पर मिलने वाले छेना दही वड़े का स्वाद जरूर लेना चाहिए। छैना दही वड़ा नियमित दही वड़ों से दिखने में रसमलाई जैसा होता है। बता दें की वड़ों को दही में डुबोकर और ऊपर से एक चुटकी नमक और जीरा डालकर तैयार किया जाता है। इसके बाद इसे अंत में धनिया पत्ती से गार्निश किया जाता है जो इसमें एक ताजा स्वाद लाने का काम करती है।

* टमाटर चाट :

वाराणसी के ट्रिप के दौरान यहां की गलियों में मिलने वाली कुछ अलग और टेस्टी टमाटर चाट आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए यह चार्ट उबले हुए टमाटर, मैश किए हुए आलू, प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ती को मिलाकर तैयार की जाती है। बता दे कि इस मिश्रण में गरम मसाला और हींग तथा लाल मिर्च पाउडर के साथ-साथ काली मिर्च जैसे मसाले का भी इस्तेमाल किया जाता है यह डिश काफी मसालेदार और चटपटी होती है।

* बाटी चोखा :

बता दे की बाटी चौखा आपको वाराणसी की सड़कों और रेस्टोरेंट में लगभग हर जगह आसानी से मिल जाएगा बाटी चोखा यहां की एक बहुत ही फेमस डिश है। बाटी गेहूं के आटे के छोटे गोल होते हैं जो भुनी हुई चना दाल और सत्तू से भरे होते हैं। इन्हें कोयलों पर पकाया जाता है। इसे चोखे के साथ परोसा जाता है जो मैश किए हुए आलू, टमाटर और बेक्ड बैंगन का मसालेदार मिश्रण होता है।

* बनारसी पान :

आपको बता दे की वाराणसी कब बनारसी पान बहुत ही फेमस है इसका जिक्र तो फिल्मों के कई दोनों में भी किया जा चुका है। यहां का पान इस शहर की खासियत है और वाराणसी के ट्रैवल के दौरान कम से कम एक पान का स्वाद तो आपको जरूर लेना चाहिए।

 184 total views,  2 views today

Spread the love