Travel Tips: आप भी ट्रेन में ही लेना चाहते हैं विदेश घूमने जैसा मजा तो इस ट्रेन में करें सफर !

Travel Tips: आप भी ट्रेन में ही लेना चाहते हैं विदेश घूमने जैसा मजा तो इस ट्रेन में करें सफर !

आपने देखा होगा कि अधिकतर लोग ट्रेन में सफर करना पसंद करते हैं क्योंकि चलती ट्रेन में प्रकृति की सुंदरता को निहारने का अपना अलग ही मजा होता है इसीलिए लोग अक्सर ट्रेन में सफर करते समय विंडो सीट को बुक करने की कोशिश करते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं भारतीय रेल के ऐसे कोच के बारे में जिसमें आपकी ट्रेन जर्नी और ज्यादा एडवेंचरस होगी। उस कोच का नाम है Vistadome Coach. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से –

* आप सभी अच्छी तरह जानते हैं कि ट्रेन में सफर करना हमेशा से ही लोगों के लिए यादगार रहा है रेलवे ने लोगों के लिए ट्रेन के सफर को और ज्यादा यादगार बनाने के लिए इसमें अब Vistadome Coach जोड़ दिए है। और इस जोड़े गए नए कोच की खास बात यह है कि यह आपको ट्रेन की यात्रा का 360 डिग्री का व्यू दिखाते हैं।

* इस विस्टाडोम कोच में बड़े ग्लास की विंडोज होती है। और इसके साथ ही इस नए कोच में रोटेट होने वाली कुर्सियां भी लगी होती है जिसकी वजह से लोग बाहर का शानदार नजारा देखने के लिए चारों तरफ अपनी कुर्सियों को आसानी से घुमा सकते हैं। इस विस्टाडोम कोच को कई ट्रेनों से जोड़ा गया है। जोड़े गए नए कोच के जरिए आप ट्रेन में यात्रा करते समय पहाड़ और नदियां तथा धर्मों सहित कई शानदार नजारे देख सकते हैं।

* आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस नए कोच विस्टोडोम को देश की कुछ चुनिंदा ट्रेनों में ही जोड़ा गया है। इस नए कोच को पुणे-मुंबई डेक्कन एक्सप्रेस ट्रेन के अलावा पुणे-सिकंरदाबाद एक्सप्रेस और मुंबई करमाली तेजस एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में जोड़ा गया है यह ट्रेन रास्तों से होती हुई गुजरती है जहां पर आप नजदीक से बाहर का नजारा देख सकते हैं।

* अगर आप भी इस नए कोच में सफर करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस विस्टाडोम कोच को बुक करने के लिए IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इसके बाद इस वेबसाइट पर जाकर आपको टिकट बुकिंग करनी होगी। टिकट बुकिंग करने के दौरान आप Executive Chair Car (ECC) का ऑप्शन का चयन करें। ऐसा करने से आपको अपने ट्रेन का चयन करना भी आसान हो जाएगा।

 140 total views,  2 views today

Spread the love