Travel Tips: अगर आप भी बना रहे हैं मुंबई घूमने का प्लान तो वहां पर इन स्ट्रीट फूड्स का जरूर ले स्वाद !

Travel Tips: अगर आप भी बना रहे हैं मुंबई घूमने का प्लान तो वहां पर इन स्ट्रीट फूड्स का जरूर ले स्वाद !

इंटरनेट डेस्क। घूमने के शौकीन लोगों के लिए मुंबई के आसपास भी ऐसा बहुत कुछ है, जहां पर वो घूमकर अपनों के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं. आमतौर पर जब हम किसी जगह पर घूमने के लिए जाते हैं, तो वहां के स्थानीय फूड को खाने की उत्सुकता भी मन में होती है. मुंबई को मायानगरी कहा जाता है. ज्यादातर लोग लाइफ में एक बार जरूर इस शहर की चकाचौंध को देखने जाना चाहते हैं. अगर आप स्ट्रीट फूड (Street Food) के शौकीन हैं और मुंबई घूमने के लिए गए हैं, तो एक बार वहां के स्ट्रीट फूड का स्वाद जरूर लीजिएगा. इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे मुंबई में कौन कौन से स्ट्रीट फूड फेमस हैं। आइए जानते है –

1. फ्रेंकी :

दिल्ली में आप रोल को खाते हैं, उसे मुंबई में फ्रेंकी कहा जाता है. फ्रेंकी खाने में काफी टेस्टी होता है. यहां के लोकल लोगों के बीच इसका काफी डिमांड है. फ्रेंक रोल्स के स्टॉल्स आपको जगह जगह मिल जाएंगे. ये आपको वेज और नॉन वेज दोनों तरह के मिलते हैं।

2. वड़ा पाव :

मुंबई के स्ट्रीट फूड में पहला नाम आता है वड़ा पाव. इसे वहां के लोग बड़े चाव से खाते हैं. वड़ा पाव आपको रेहड़ी से लेकर बड़े बड़े रेस्त्रां के मेन्यू में भी मिल जाएगा. इसे बनाने के लिए आलू में लहसुन, पुदीना और मसाला वगैरह डालकर और बेसन में लपेटकर एक टिक्की तैयार की जाती है. इसे तीखी और मीठी चटनी के साथ पाव में डालकर फ्राइड मिर्च के साथ सर्व किया जाता है. दूर दूर से लोग इस वड़े पाव का स्वाद लेने आते हैं।

3. बटाटा पूरी :

आपने घर में या किसी रेस्त्रां में बटाटा वड़ा तो जरूर खाया होगा. लेकिन अगर आप मुंबई जाएं तो बटाटा पूरी का स्वाद जरूर लें. प्याज, आलू, टमाटर और मिर्च को मिक्स कर तैयार किया जाता है और फ्लैट पूरियों के साथ इसे सर्व किया जाता है. इसमें तमाम मसालों और चटनी का इस्तेमाल भी किया जाता है. साथ ही बारीक सेव भी डाले जाते हैं. तमाम लोग इसे सेव पूरी भी कहते हैं. इसे यहां स्नैक्स के तौर पर खाया जाता है।

4. पावभाजी :

वैसे तो पावभाजी एक ऐसी चीज है जो आपको कहीं भी आसानी से मिल जाएगी, लेकिन मुंबई की पावभाजी की बात ही कुछ और है. इसकी सब्जी के स्वाद की बात ही कुछ और होती है. ग्रेवी वाली सब्जी के साथ पाव को बटर में सेंककर इसे हरी चटनी और कटे प्याज के साथ परोसा जाता है।

5. भेलपुरी :

जब भी कुछ हल्का खाने का मन करता है, तो हम घर पर भेलपुरी बनाते हैं, लेकिन अगर आपको भेलपुरी का वास्तव में मजा लेना है तो मुंबई में इसे खाना न भूलिएगा. इसे तैयार करने के लिए मुरमुरे में प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया आदि के साथ तीखी और मीठी चटनी और मसाले डाले जाते हैं. साथ ही नमकीन या सेव डालकर इसे सर्व किया जाता है।

 342 total views,  2 views today

Spread the love