Travel Tips: कैंपिंग पर जाने का कर रहे हैं प्लान तो अपने साथ जरूर कैरी करें ये जरूरी चीज !

Travel Tips: कैंपिंग पर जाने का कर रहे हैं प्लान तो अपने साथ जरूर कैरी करें ये जरूरी चीज !

देखा जाता है कि कई बार लोग अपनी डेली लाइफ की जिंदगी से ब्रेक चाहते हैं और कुछ एडवेंचर्स करने का प्लान करते हैं ऐसे में कैंपिंग करना यकीनंदन बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है वैसे तो हम सभी जानते है की ट्रिप पर जाते समय सही तरह से पैकिंग करना बहुत जरूरी होता है लेकिन जब बात कैंपिंग की की जाती है तो पैकिंग पर अतिरिक्त ध्यान देना बहुत जरूरी हो जाता है। आपको बता दे कि अगर कैंपिंग के दौरान आपके पास जरूरी सामान मौजूद होता है तो कैंपिंग करना काफी आसान हो जाता है इसीलिए यह बहुत जरूरी है कि आप कैंपिंग पर जाने से पहले एक चेक लिस्ट जरूर बनाएं और उसके अनुसार ही पैकिंग करें। बता दे की कैंपिंग के लिए जरूरी चीज वर्ष के समय और स्थान के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। तो ऐसे में आइए आज इस लेख के माध्यम से आपको बताते है कुछ ऐसी ही एसेंशियल चीजों बारे में जिन्हें आपको कैंपिंग पर जाने से पहले अपने साथ जरूर कैरी करना चाहिए। आइए जानते है –

* अपने साथ जरूर रखें टैंट :

आपको बता दे कि जब आप कैंपिंग पर जा रहे हो तो अपने साथ टेंट जरूर रखें आपको बाजार में कहीं साइज के टेंट आसानी से मिल जाते हैं लेकिन जब भी आप टेंट खरीदे तो कोशिश करें कि आप हमेशा ऐसा टेंट ले जिसमें आपकी जरूरत से ज्यादा एक या दो व्यक्ति आ सके। ताकि आपको कैंपिंग के सभी आवश्यक सामान के लिए आसानी से जगह मिल सके।

* रखें टैंट पेग्स :

कैंपिंग पर जाने के लिए केवल टेंट रखना ही काफी नहीं है आपको इसके साथ टैंट पेग्स यानी टैंट की खूंटियां अपने साथ रखें। क्योंकि यह आपके टेंट को मजबूती से जमीन में गड़ाए रखेंगी, जिससे आपका टैंट अधिक टिकाऊ और मजबूत रह पाएगा।

* स्लीपिंग बैग जरूर रखें :

आपको बता दे कि आप घर से बाहर कैंपिंग कर रहे हैं तो ऐसे में अपने साथ स्लीपिंग बैग जरूर करी करें. क्योंकि स्लीपिंग बैग आपको रात में अच्छी नींद प्रदान करते हैं आप जिस सीजन में कैंपिंग पर जा रहे हैं उसके अनुसार एक कंफर्टेबल स्लीपिंग बैग आप अपने लिए खरीद सकते हैं।

* तकिए जरूर रखें :

देखा जाता है कि अक्सर कैंपिंग के लिए पैकिंग करते हुए अधिकतर लोग अपने लिए तकिया रखना भूल जाते हैं लेकिन इससे आपकी रात की नींद में काफी फर्क पड़ सकता है इसीलिए जब भी आप पैकिंग करें तो कैम्पिंग के लिए इन्फ्लेटेबल तकिए जरूर रखें। इन्हें कैरी करना काफी आसान होता है और ये स्टोरेज स्पेस को भी बचाने में मदद करते हैं।

* कैंपिंग स्टोव भी रखें :

जब आप कैंपिंग पर जा रहे हैं तो आपको बाहर अपना खाना खुद ही पकाना होगा इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप कैंपिंग स्टोव अपने साथ रखें। कैंपिंग स्टोव के साथ-साथ उस पर खाना पकाने के लिए आप कुछ जरूरी बर्तन व सही प्रकार का ईंधन लेना न भूलें। इसके साथ ही आपको बता दे की आप कैम्पिंग के लिए प्लास्टिक या डिस्पोजेबल कटलरी भी जरूर कैरी करें।

* रखें वॉटर कैरियर :

आपको बता दे की कैंपिंग पर जाते समय आपको वाटर कैरियर भी अपने साथ जरूर लेकर जाना चाहिए ताकि आपको हर बार पानी की आवश्यकता होने पर साड़ी के नल पर न जाना पड़े आप आराम से कैंपिंग साइट पर ही रिलैक्स कर सके।

* कैंपिंग कुर्सियां जरूर रखें :

हम सभी अच्छे तरह जानते हैं की धूप में आराम करने का सबसे अच्छा तरीका एक आरामदायक फोल्डिंग लाउंजर या कुर्सी है। इससे आप कैंपिंग का पूरा मजा उठा पाते हैं इसके अलावा टेंट में शाम के समय रोशनी के लिए टॉर्च और लालटेन लेकर जाना ना भूलें। इसके अलावा, बिन बैग भी अवश्य लेकर जाएं, ताकि आप आसानी से कूड़े-कचरे से छुटकारा पा सकें और अपने टैंट को साफ सुथरा रख सकें।

 86 total views,  2 views today

Spread the love