• September 7, 2023

Travel Tips: घूमने के लिए विदेश की तरह नजर आने वाली भारत की इन जगहों को करें ट्रैवल डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल !

Travel Tips: घूमने के लिए विदेश की तरह नजर आने वाली भारत की इन जगहों को करें ट्रैवल डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि भारत को विविधता का देश कहा जाता है क्योंकि यहां के राज्य और शहरों तथा गांव में आपको अलग-अलग संस्कृति और परंपराएं देखने को मिलेगी। भारत देश का अपना एक इतिहास है प्रकृति से पूर्ण इस देश में घूमने के लिए भी काफी जगह मौजूद है कुछ जगह इतिहास से जुड़ी हुई है तो कुछ जगहों का अपना रहस्य है आपको इस बात को जानकर हैरानी होगी कि भारत में भी कुछ ऐसी जगह मौजूद है जो पूरी तरह से विदेशी शहरों की तरह नजर आते हैं अगर आप भी विदेश घूमने जाना चाहते हैं लेकिन बजट की वजह से नहीं जा पा रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप कम बजट में भी भारत देश की इन जगहों पर घूम पर विदेश घूमने का मजा ले सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन जगहों के बारे में विस्तार से –

* अल्लेप्पी :

आपको बता दें कि केरल के अलेप्पी को भारत का वेनिस भी कहा जाता है जिस तरह वेनिस में आप शांत नहरों का लुफ्त उठा सकते हैं उसी तरह का मजा आप अल्लेप्पी में भी ले सकते हैं। यहां पर आप शांत हाउसबोट का मजा ले सकते है। इस हाउसबोट में बैठकर आप यहां की हरी भरी हरियाली के सुंदर नजारों को देखने का मजा ले सकते हैं अगर आप यहां पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा गर्मी के मौसम में यहां पर जाने से बचे।

* अंडमान निकोबार :

अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ हनीमून के लिए मालदीव जाना चाहता है लेकिन पासपोर्ट की वजह से नहीं जा पा रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको बता दें कि अंडमान निकोबार आइलैंड भी आपको मालदीव जैसे खूबसूरत नजारे से भरा हुआ मिलेगा। आप यहां पर किसी भी अच्छे रिसोर्ट में रोककर नीले पानी को निहारने का मजा ले सकते हैं और अपने पार्टनर के साथ आप यहां पर खूबसूरत नजारों के बीच क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

* खज्जियार :

अगर आप दिल्ली याद दिल्ली के आसपास किसी जगह पर रहते हैं तो आप भारत के मिनी स्विजरलैंड मैं घूमने जाने का प्लान कर सकते हैं आपको बता दें कि वीकेंड पर घूमने के लिए आप इस जगह को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित खजियार में आपको स्विट्जरलैंड जैसे खूबसूरत नजारों को देखने का मौका मिलेगा। पार्टनर के साथ घूमने के लिए यह जगह बहुत ही बेस्ट विकल्प साबित होने वाली है।

* पुडुचेरी :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि फ्रांस एक रोमांटिक जगह है जहां पर जाना हर कपल का सपना होता है लेकिन बजट की वजह से हर कोई यहां पर नहीं जा पाता है अगर आप कम बजट में फ्रांस घूमने का मजा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप पुडुचेरी जा सकते है। फ्रेंच वाइब्स के लिए ये जगह बेहतरीन है। इस जगह की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर भीड़ बहुत ही कम होती है इस जगह को भारत का मिनी फ्रांस भी कहा जाता है यहां पर आपको खाने से लेकर संस्कृति तक सब कुछ बहुत अलग मिलने वाला है।

 92 total views,  4 views today

Spread the love