Vastu Tips: घर में सुख समृद्धि और भाग्य को चमकाने के लिए तिजोरी से जुड़े इन नियमों का रखें खास ध्यान !

Vastu Tips: घर में सुख समृद्धि और भाग्य को चमकाने के लिए तिजोरी से जुड़े इन नियमों का रखें खास ध्यान !

मानव जीवन में वास्तु शास्त्र का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान होता है क्योंकि वस्तु शास्त्रों में मानव जीवन से जुड़ी हर छोटे से छोटी चीज को लेकर कई नियम और उपाय बताए गए हैं। बता दे की वास्तु शास्त्र एक प्राचीन विज्ञान है जिस घर और व्यावसायिक स्थलों को संतुलित बनाए रखने में मदद मिलती है मेहनत और भाग्य को चमकाने में भी वास्तु शास्त्र के महत्वपूर्ण भूमिका होती है बताया जाता है कि घर में रखी तिजोरी को अगर वास्तु शास्त्र के अनुसार सही जगह और दिशा में रखा जाता है तो जीवन में धन समृद्धि आने लगती है और जल्दी ही छोटे निवेश बड़े निवेश में बदलने लगते है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं वास्तु शास्त्र में तिजोरी को लेकर बताए गए नियमों के बारे में विस्तार से –

* तिजोरी का उचित स्थान :

तिजोरी रखने का स्थान बहुत ही महत्वपूर्ण होता है आपको बता दे कि आपकी तिजोरी हमेशा दक्षिण दिशा में होनी चाहिए जिसका मुंह उत्तर की ओर होना चाहिए क्योंकि यह दिशाएं धन के लिए सबसे अच्छी दशा मानी जाती है इसके अलावा यदि आपकी तैयारी पश्चिम दिशा में है तो यह भी ठीक है।

* तिजोरी का मुख :

वास्तु नियमों के अनुसार धन की तिजोरी का मुंह उत्तर दिशा में होना चाहिए ऐसा करने से धन के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है।

* धन के प्रतीक :

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि तिजोरी में धन के प्रतीक जैसे – कुबेर यंत्र, गणेश जी पर अर्पित दूर्वा या चांदी के बने गणेश लक्ष्मी का सिक्का रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। ये प्रतीक धन की स्थिरता को बढ़ाने में मदद करते है।

* तिजोरी की सफाई :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया जाता है कि तिजोरी की साफ-सफाई और व्यवस्था को ध्यान में जरूर रखना चाहिए यदि आप की तिजोरी सदैव स्वस्थ और सुव्यवस्थित रहती है तो ऐसा होने से धन की प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है।

* तिजोरी की सुरक्षा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है की तिजोरी की सुरक्षा को भी हमेशा ध्यान में रखना चाहिए तिजोरी को हमेशा लॉक रखें किसी भी तिजोरी में चाबी कभी भी लटकी हुई ना छोड़े। अगर तिजोरी की चाबी लटकी हुई रहती है तो पैसा आता तो है लेकिन रुकता नहीं है।

* तिजोरी का रंग :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि तिजोरी का रंग सुनहरा या ब्राउन होना चाहिए। क्योंकि ये रंग धन के प्रतीक माने जाते हैं और धन की स्थिरता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

 213 total views,  2 views today

Spread the love