• December 11, 2021

आपके नाम पर कितनी SIM है चालू? इस तरीके से कम समय में लगा सकते हैं पता

आपके नाम पर कितनी SIM है चालू?  इस तरीके से कम समय में लगा सकते हैं पता

इंटरनेट डेस्क। वर्तमान समय में हर किसी के पास दो या दो से अधिक sim आसानी से मिल जायगी। कभी कभी हम ज्यादा sim का प्रयोग करते है और कई sim खरीद लेते है। कुछ समय बाद हमे इस बात का भी पता नहीं रहता की हमने आज तक कितनी sim खरीद ली और उनमे से अब कितनी sim एक्टिवेट है या चालू है। आपके नाम पर कितने सिम एक्टिवेट हैं…क्या आपने कभी यह बात जानना चाही है? अगर नहीं, तो एक बार जरूर चेक कर लीजिए, क्योंकि बढ़ते ऑनलाइन फर्जीवाड़े के दौर में हो सकता है कि आपकी आईडी से कहीं और नंबर भी चल रहा हो और उससे किसी आपराधिक गतिविधि को अंजाम दे दिया। यह स्थिति आपके लिए बेहद नुकसानदेह हो सकती है। आइये आपको ऐसा तरीका बताते है जिससे बहुत ही काम समय में आप पता कर सकते है की आपके नाम पर वर्तमान समय में कितनी sim चालू है।

ये है प्रक्रिया ?

दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैंनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (टीएएफसीओपी) बनाया है, जिसके लिए उनकी तरफ से एक वेबसाइट (tafcop.dgtelecom.gov.in/) भी बनाई गई है, जहां भारत में एक्टिव सिम नंबर का ब्यौरा उपलब्ध है। आप सिर्फ 30 सेकेंड में इस साइट के जरिए पता लगा सकते हैं कि आपके नाम पर कहीं कोई और सिम तो नहीं चला रहा है।

ऐसे फ्रॉड की ऐसे करे शिकायत

आपकी आईडी से चालू अज्ञात नंबर की कंप्लेंट के लिए आपको नंबर और ”दिस इज नॉट माई नंबर” पर क्लिक करना होगा। आगे वहां ऊपर बॉक्स में आईडी में लिखा हुआ नाम भरें। फिर नीचे रिपोर्ट पर क्लिक कर दें। शिकायत देने के बाद आपको रिफरेंस आईडी दी जाएगी, जो आगे उसका स्टेटस ट्रैक करने में आपकी मदद कर सकती है। हाल ही में नौ से ज्यादा सिम कार्ड रखने वालों के नंबर बंद करने का आदेश दिया गया है। दूरसंचार विभाग ने नौ से ज्यादा सिम कार्ड रखने वाले ग्राहकों के सिम को फिर से सत्यापित करने और सत्यापित न होने की स्थिति में सिम बंद करने का आदेश दिया है। जम्मू-कश्मीर और असम समेत पूर्वोत्तर के लिए यह संख्या छह सिम कार्ड की है।विभाग ने यह कदम दरअसल वित्तीय अपराधों, आपत्तिजनक कॉल, स्वचालित कॉल और धोखाधड़ी गतिविधियों की घटनाओं की जांच करने को लेकर उठाया है। विभाग ने दूरसंचार कंपनियों से उन सभी मोबाइल नंबर को डेटाबेस से हटाने के लिए कहा है जो नियम के अनुसार उपयोग में नहीं हैं।

 220 total views,  4 views today

Spread the love