जामुन खाने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान

जामुन खाने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान

लाइफस्टाइल। मानसून सीजन आते ही लोगो को एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट फलो के स्वाद लेने का मौका मिलता हैं। इनमे से एक फल है जामुन का नाम सुनते ही कई लोगो के मुँह में पानी आ जाता हैं। सुपर स्वादिष्ट जामुन के फल के हर कोई दीवाने हैं लेकिन इसे खाते समय कई तरह की सावधानी रखनी पड़ती हैं। हालाँकि सभी चीजों की तरह ही जामुन खाने के कई नुकसान भी होते हैं। जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि जामुन को कुछ चीजों के साथ खाना काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। तो जामुन खाते समय इन बातो का जरूर ध्यान रखें।

इन चीजों के साथ भूलकर भी ना करें जामुन का सेवन-

* जामुन खाने के बाद तुरंत पानी पीने से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जी दरअसल जामुन खाने के बाद तुरंत पानी पीने से डायरिया और अपच की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

* खाली पेट जामुन का सेवन करना सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित होता है। जी दरअसल जामुन खाने में खट्टे होते हैं, तो सुबह खाली पेट जामुन का सेवन करने से आपको एसिडिटी ,पेट दर्द और जलन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

* जिन चीजों में हल्दी का इस्तेमाल होता है, उस तरह का खाना खाने के बाद जामुन का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। जी दरअसल हल्दी और जामुन साथ खाने से बॉडी पर इसका उल्टा रिएक्शन होता है।

* जामुन खाने के तुरंत बाद दूध पीना या डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना काफी हानिकारक साबित हो सकता है। इससे गैस बनना, अपच और पेट दर्द की समस्या हो सकती है।

* बहुत से लोग खाने के साथ अचार का सेवन करते हैं। हालाँकि जामुन के साथ ऐसा करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। जामुन के साथ या इसे खाने के तुरंत बाद अचार का सेवन करने से आपको पेट संबंधित समस्या हो सकती है।

 201 total views,  2 views today

Spread the love