• March 28, 2023

Hair Care Tips: बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए घर पर तैयार करें ग्रीन टी हर्बल शैंपू !

Hair Care Tips: बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए घर पर तैयार करें ग्रीन टी हर्बल शैंपू !

बालों की ठीक तरह से देखभाल करने के लिए बालों को धोना बहुत जरूरी होता है और वर्तमान समय में देखा जाता है कि बालों को धोने के लिए बाजार में कई तरह के शैंपू उपलब्ध है बाजार में उपलब्ध शैंपू में केमिकल की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो हमारे बालों को डैमेज करने का काम करती है ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बालों की उचित देखभाल करने के लिए हमेशा हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें। क्या आप जानते हैं कि आप अपने घर पर भी अपने बालों के लिए हर्बल शैंपू बना सकती है आज इस लेख के माध्यम से हम आपको ग्रीन टी के हर्बल शैंपू के बारे में बताने वाले हैं ग्रींटी ना केवल हमारी सेहत के लिए बल्कि हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है आइए लेख के माध्यम से आपको बताते हैं ग्रीन टी हर्बल शैंपू तैयार किस तरह से किया जाता है और इसका इस्तेमाल करने का तरीका। आइए जानते है –

* ग्रीन टी हर्बल शैंपू तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री :

1. ग्रीन टी की पत्तियां
2. एप्पल साइडर विनेगर
3. नारियल तेल
4. पिपरमिंट ऑयल
5. नींबू का रस
6. शहद

* ग्रीन टी हर्बल शैंपू बनाने का तरीका :

आप अपने घर पर ग्रीन टी हर्बल शैंपू बनाने के लिए सबसे पहले ग्रीन टी की पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर तैयार करें इसके बाद ग्रीन टी पाउडर में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण में आप पिपरमिंट ऑयल की दो बूंदे मिक्स करें इसके बाद इस मिश्रण में आप नींबू का रस और नारियल तेल तथा शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद आपका ग्रीन टी हर्बल शैंपू तैयार हो जाएगा।

* ग्रीन टी हर्बल शैंपू के फायदे :

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन बी तथा विटामिन सी के साथ अमीनो एसिड और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्व माने जाते हैं ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से हमारे बालों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या दूर होती है ग्रीन टी शैंपू से बालों की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बना रहता है जिससे हमारे बालों को घना और मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

 211 total views,  2 views today

Spread the love