• September 12, 2023

Health Care Tips: आपकी इन बुरी आदतों की वजह से हड्डियां होने लगती है कमजोर, आज से ही करें तौबा !

Health Care Tips: आपकी इन बुरी आदतों की वजह से हड्डियां होने लगती है कमजोर, आज से ही करें तौबा !

देखा जाता है कि कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी डेली लाइफ में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपनी सेहत का भी ठीक तरह से ध्यान नहीं रख पाते हैं। अक्सर लोग अपनी डेली डाइट की वजह से शरीर को कमजोर बना देता है और मामूली काम करने पर भी शरीर में दर्द की समस्या होने लगती है इसकी वजह होती है हड्डियों का कमजोर होना। ऐसे मैं आपको इस बात का पता होना चाहिए कि कौन सी गलतियों की वजह से आपको हड्डियों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि कई बार लोग लगातार बुरी आदतों को दोहराते रहते हैं लेकिन इस बात को उनको पता नहीं होता उनकी यह बुरी आदतें उनकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है। आपको बता दें कि खानपान में बदलाव करके भी शरीर को मजबूत बनाया जा सकता है आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

* लेजी लाइफस्टाइल :

आपको बता दें कि अगर आप फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम करते हैं या फिर ज्यादा आलस करते हैं तो इसकी वजह से भी आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती है इसलिए बेहतर होगा कि आप चलने फिरने के साथ-साथ नियमित रूप से दिल्ली एक्सरसाइज करें नहीं तो इसके आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

* नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन :

आपको बता दें कि अगर आप भी नमकीन खाने के शौकीन हैं तो यह आपकी हड्डियों को कमजोर करने का कारण बन सकता है क्योंकि नमक में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है जिसकी वजह से बॉडी में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है और इस पोषक तत्व की कमी की वजह से आपकी हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है।

* पूरी नींद न लेना :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आप भरपूर मात्रा में नींद नहीं लेते हैं तो इसकी वजह से भी आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती है आपको बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको कमजोर हड्डियों के साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

* स्मोकिंग से करें परहेज :

वर्तमान समय में देखा जाता है कि अधिकतर लोग स्मोकिंग करने के शौकीन हैं आपको बता दें कि स्मोकिंग की वजह से फेफड़ों पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है फेफड़ों के साथ-साथ स्मोकिंग की वजह से आपकी हड्डियां भी धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है इसलिए अपने इस बुरी आदत को आज से ही तौबा करें।

* शरीर में विटामिन डी की कमी :

देखा जाता है कि कई बार लोगों के मकान ऐसी जगह पर बने हुए होते हैं जहां पर धूप सही तरीके से नहीं पहुंच पाती है अगर आप भी किसी कारण में घर से बाहर निकलने से परहेज करते हो तो धूप के जरिए प्राप्त होने वाला विटामिन डी आपके शरीर तक नहीं पहुंच पाता है जिसकी वजह से भी आप की हड्डियां कमजोर होने लगती है। अगर बच्चों के शरीर को ठीक तरह से झूठ नहीं मिलती है तो उसकी वजह से उनको रिकेट्स जैसी बीमारी हो सकती है।

 227 total views,  2 views today

Spread the love