• September 18, 2023

Health Care Tips: गैस और एसिडिटी की समस्या से रहता है परेशान तो आज से ही इन दालों का सेवन कर दे कम !

Health Care Tips: गैस और एसिडिटी की समस्या से रहता है परेशान तो आज से ही इन दालों का सेवन कर दे कम !

वर्तमान समय में लोगों की खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने की गलत आदतों की वजह से लोगों को आए दिन पेट में गड़बड़ी की समस्या का सामना करना पड़ता है। लोगों की गलत आदतों की वजह से उनको आए दिन गैस और एसिडिटी की समस्या से दो-चार होना पड़ता है और वह हर व्यक्ति अपने आप को बीमार महसूस करता है। अगर बात दालों की की जाए तो प्रोटीन के लिए आज से उनका सेवन सबसे फायदेमंद माना जाता है हालांकि कुछ डालें ऐसी भी होती है जिनका सेवन कम किया जाना चाहिए वरना आपको गैस और एसिडिटी तथा ब्लोटिंग की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इन दालों के बारे में विस्तार से जो गैस और एसिडिटी की समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकती है। आइए जानते है –

* चने की दाल :

आपको बता दे की चैन की दाल में कंपलेक्स कार्बोहाइड्रेट और फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है कई लोगों के लिए इसे बचाना मुश्किल हो जाता है। इसीलिए इस दाल का सेवन करें तो इसकी मात्रा का जरूर ध्यान रखें इसका सेवन हमेशा कम मात्रा में ही करें।

* तुअर दाल :

बता दें कि तुवर की दाल का सेवन करने से कई लोगों की गैस और एसिडिटी की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है इसके साथ ही इसकी वजह से पेट फूलने की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर हो सके तो इस दाल को कम से कम मात्रा में सेवन करें ताकि आपकी सेहत अच्छी बनी रहे।

* राजमा :

राजमा का सेवन हर किसी को बहुत पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन करने से गैस और एसिडिटी की समस्या बढ़ती है। इसीलिए इसका सेवन कभी-कभी करना ही फायदेमंद होता है इसके साथ ही इसको पकाने से पहले इसको अच्छी तरह भिगो लें।

* मूंग की दाल :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि मूंग की दाल वैसे तो पाचन शक्ति के लिए फायदेमंद मानी जाती है लेकिन इसे बेहतर तरीके से पचाने के लिए अच्छी तरह से पका कर खाना जरूरी होता है। बेहतर पाचन के लिए मूंग की खिचड़ी बनाकर उसे एक गिलास लस्सी के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

 368 total views,  2 views today

Spread the love