Health Care Tips: शाहकारी लोग स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल !

Health Care Tips: शाहकारी लोग स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल !

हम सभी अच्छे तरह जानते हैं कि स्वस्थ आहार ही स्वस्थ शरीर की निशानी माना जाता है बॉडी को फिट रखने के लिए लोग हर तरह की संभव कोशिश करते हैं लेकिन क्या ऐसा जरूरी है कि जो डाइट आप फॉलो कर रहे हैं उसमें सभी जरूरी पोषक तत्व शामिल हो। कुछ विशेषज्ञ बताते हैं कि ऐसा नहीं हो सकता। उनका मानना है कि शाकाहारी लोगों में कुछ खास विटामिन और पोषक तत्व की कमी पाई जाती है। इसीलिए लोग तेजी से सप्लीमेंट्स की तरफ बढ़ते जा रहे हैं। इसका मतलब साफ है कि इस तरह के लोगों को अपने खान-पान में बदलाव करने की जरूरत है। ऐसे में आज इस लेकर माध्यम से आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे फूड के बारे में जिनको आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से वे

* ओमेगा-3 :

आपको बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि शाकाहारी लोगों की डाइट कुछ इस तरह की होती है जिसकी वजह से उनके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड के जैसे पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं इसीलिए उनको कुछ विशेष फूड्स को अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए। हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि शाकाहारी लोग मछली और अंडे नहीं खा सकते हैं ऐसे में उन लोगों को कुछ सीड्स और नट्स का सेवन शुरू करना चाहिए। आपको बता दे की ओमेगा 3 फैटी एसिड आपके शरीर और दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

* चिया सीड्स का करें सेवन :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए शाकाहारी लोगों को अपनी डाइट में चिया सीड्स का सामान जरूर शामिल करना चाहिए। इसका सेवन करने से कई तरह के पोषक तत्व की प्राप्ति होती है इसका सेवन करने से पाचन स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता है आपको बता दें कि चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर और प्रोटीन भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है आप नियमित रूप से रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए ताकि आप हेल्दी बने रहें।

* अखरोट :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है शाकाहारी लोगों को अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में हेल्दी फैट पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है अखरोट का सेवन हमारे मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अखरोट का सेवन दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

 94 total views,  2 views today

Spread the love