Skin Care Tips: त्वचा की देखभाल से जुड़ी यह गलतियां आपकी त्वचा को बना सकती है ड्राई और बेजान !

Skin Care Tips: त्वचा की देखभाल से जुड़ी यह गलतियां आपकी त्वचा को बना सकती है ड्राई और बेजान !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि आज के समय में हर कोई अपनी त्वचा को लेकर बहुत ही सतर्क होता है इसके अलावा चेहरे पर निखार लाने और त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए लोग न जाने कितने प्रोडक्ट के साथ-साथ DIY हैक्स भी अपनाते है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि स्किन केयर रूटीन फॉलो करने के बावजूद भी लोगों का चेहरा डल और बेजान नजर आने लगता है। ऐसे में अगर आपको लगातार त्वचा से जुड़ी समस्या बनी हुई है तो इसके पीछे का मुख्य कारण स्किन केयर में आपके द्वारा की गई कुछ गलतियां भी हो सकती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं त्वचा की देखभाल में की जाने वाली कुछ गलतियां जो आपकी त्वचा को ड्राई और बेजान बना सकती है। आइए जानते है विस्तार से –

* बार-बार स्किन प्रोडक्ट्स को बदलते रहना :

वर्तमान समय में देखा जाता है कि बाजार में स्किन केयर प्रोडक्ट्स की भरमार लगी हुई है। अधिकतर लोग कई तरह के विज्ञापन देखकर अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते है। अगर आप भी अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स को बार-बार बदलने की गलती करते हैं तो इससे आपको बेहतर परिणाम मिलने की बजाय त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जिसकी वजह से आपका चेहरा रुख और बेजान हो सकता है।

* चेहरे को बार-बार वॉश करना :

स्किन एक्सपर्ट बताते हैं की धूल मिट्टी के कान हटाने के लिए चेहरे की नियमित रूप से सफाई करना बहुत जरूरी होता है लेकिन स्किन एक्सपर्ट बताते हैं की बार-बार चेहरा धोने की वजह से आपकी त्वचा का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है और आपकी त्वचा ड्राई नजर आने लगती है। इसीलिए स्किन एक्सपर्ट के द्वारा सलाह दी जाती है कि दिन में दो से तीन बार ही चेहरा साफ करना ठीक माना जाता है इसके साथ ही आप अपनी स्किन के टाइप के अनुसार फेस वॉश का चयन कर सकते हैं।

* DIY हैक्स अपनाते समय लापरवाही :

देखा जाता है कि अधिकतर लोग तुरंत निखार पाने के लिए DIY हैक्स भी आजमाते रहते हैं. जिसमें स्किन केयर के लिए एक्टिव इंग्रेडिएंट्स जैसे विटामिन के कैप्सूल्स, रेटिनोल्स आदि को सीधे स्किन पर अप्लाई कर लेते है। स्किन केयर में की गई यह गलतियां आपके चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है इसकी वजह से आपकी त्वचा ड्राई और बेजान हो सकती है और आपका चेहरा ग्लोइंग नजर आने की बजाय डल नजर आने लगता है।

 171 total views,  2 views today

Spread the love