Health Care Tips: हरी मिर्च में पाया जाने वाला lutein सेहत के लिए होता है फायदेमंद, कई बीमारियां होती है दूर !

Health Care Tips: हरी मिर्च में पाया जाने वाला lutein सेहत के लिए होता है फायदेमंद, कई बीमारियां होती है दूर !

आपको बता दे की ल्यूटिन एक तरह का फ्लेवोनॉयड होता है जो मुख्य रूप से प्लांट में पाया जाता है और कहीं ऐसे फूड आइटम भी होते हैं। बता दे कि यह एक प्रकार का फाइटोगेमिकल होता है। जिसका इस्तेमाल करने से और भी कहीं फायदे मिलते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि ल्यूटिन खास तौर से मिर्च, अजवाइन, गाजर और चमोमाइल चाय में पाया जाता है. आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है इसका सेवन करने से किन किन बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। आइए जानते है –

* नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट :

बता दें कि ल्यूटिन एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारी बॉडी को फ्री रेडिकल्स के द्वारा होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। यह फ्री रेडिकल्स तत्वों के खिलाफ लड़ता है और बॉडी में सेल्स को नुकसान होने से बचाने में मदद करता है।

* तनाव को करें कम :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि ल्यूटिन का इस्तेमाल आमतौर पर तनाव को कम करने और मानसिक शांति को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। इसका सेवन करने से मूड को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

* एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण :

बता दें कि ल्यूटिन में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में आने वाली सूजन को काम करने में मदद करते हैं यह आपकी सेहत को बेहतर बनाए रखने में भी मदद कर सकता है और बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है।

* हड्डियों की मजबूती :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि ल्यूटिन बेस्ड फूड्स का इस्तेमाल हड्डियों की हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है इसका सेवन हड्डियों को मजबूती देने में भी कारगर होता है और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है।

* दिल की सेहत :

बता दें की ल्यूटिन के जरिए दिल की सेहत बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, ट्रिपल वेसल डिजीज और कोरोनरी आर्टरी डिजीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा काफी हद तक काम हो जाता है।

 102 total views,  2 views today

Spread the love