• November 30, 2022

Health Care Tips: पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की समस्या होने पर महिलाओं को इन फूड्स का करना चाहिए सेवन !

Health Care Tips: पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की समस्या होने पर महिलाओं को इन फूड्स का करना चाहिए सेवन !

आज के समय में ब्लोटिंग की समस्या होना एक आम समस्या है इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं। इस समस्या के होने के कारणों में एक ही जगह पर घंटों तक बैठना और अन हेल्थी खानपान तथा खराब जीवनशैली आदि शामिल है। ब्लोटिंग की समस्या होने पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अधिकतर महिलाओं में पीरियड्स के सोने से पहले ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है। यदि आपको भी पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए अपने डाइट में कई तरह के हेल्दी फूड्स का सेवन शामिल कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इन फूड्स के बारे में विस्तार से –

* अजवाइन का करे सेवन :

पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लोटिंग की समस्या से राहत पाने के लिए आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं क्योंकि अजवाइन में थाइमोल पाया जाता है। जो आपके पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में कारगर होता है इसकी सहायता से जोड़ों में होने वाले दर्द दूर होता है। तथा अजवाइन का पानी का सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

* अदरक का करें सेवन :

पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लोटिंग की समस्या से राहत पाने के लिए अदरक का सेवन भी कारगर माना जाता है अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो मांसपेशियों में होने वाले दर्द को शांत करने में मदद करते हैं। इसके अलावा अदरक का सेवन करने से हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है और ब्लड प्रेशर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

* केला भी है कारगर :

ब्लाटिंग की समस्या से राहत पाने के लिए आप केले का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि अकेले में पोटेशियम और विटामिन बी 6 पाया जाता है। जो हमारे शरीर में ब्लाटिंग और वॉटर रिटेंशन को रोकता है। का सेवन करने से हमारे शरीर में होने वाली ऐठन की समस्या भी दूर होती है और ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहता है।

 

* सौंफ के बीज का करें इस्तेमाल :

सौंफ का इस्तेमाल ना केवल एक बेहतरीन माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है बल्कि इसके इस्तेमाल करने से गैस और ब्लोटिंग की समस्या से राहत पाने में भी मदद मिलती है। सौंफ का सेवन करने से हमारा हृदय भी स्वस्थ रहता है। सौंफ का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहता है।

 300 total views,  2 views today

Spread the love