• March 12, 2023

Health Care Tips: इन बीमारियों से पीड़ित लोग भूलकर भी ना करें मूली का सेवन, बढ़ सकती है समस्या !

Health Care Tips: इन बीमारियों से पीड़ित लोग भूलकर भी ना करें मूली का सेवन, बढ़ सकती है समस्या !

देखा जाता है कि सर्दियों के मौसम में कुछ ऐसी सब्जियां भी होती है जिनको कच्चा ही सेवन करना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों के मौसम में इन सब्जियों का सेवन हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में कारगर होता है। सर्दियों के मौसम में मूली और गाजर तथा चुकंदर जैसी कई सब्जियां होती है जिनको कच्चा ही सेवन करने की सलाह दी जाती है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि मूली का सेवन फायदेमंद होते हुए भी कुछ लोगों को इसके सेवन से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। वरना यह आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि कुछ ऐसी बीमारी होती है जिससे पीड़ित लोगों को मूली का सेवन नहीं करना चाहिए वरना आपकी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। आइए जानते है –

* हेल्थ एक्सपर्ट बताता है कि सर्दियों के मौसम में मूली का सेवन करने से हमारे शरीर को अंदर से गर्माहट मिलते हैं जिससे ठंड से बचे रहने में मदद मिलती है इसके अलावा मूली का सेवन करने से इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद मिलती है। मूली का सेवन इतना फायदेमंद होने के बावजूद भी हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि लो ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए वरना आपकी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है और आपको अस्पताल जाना पड़ सकता है।

* हेल्थ एक्सपर्ट बताता है कि जो लोग ज्यादा मात्रा में मूली का सेवन करते हैं उन लोगों को बार-बार बाथरूम आने लगती है। इसके अलावा जिन लोगों में लो बीपी की समस्या होती है और अगर वह ज्यादा मात्रा में मूली का सेवन करता है तो ऐसे लोगों में ब्लड आपूर्ति में समस्या आने लगती है। और इसकी वजह से उनका शरीर बीमार होने लगता है।

* देखा जाता है कि सर्दियों के मौसम में लोगों को प्यास बहुत कम लगती है जिसकी वजह से वह कम पानी पीते हैं अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो ठंड के समय में पानी पीना कम कर देते हैं तो आपको मूली के सेवन से दूर रहना चाहिए क्योंकि ऐसी स्थिति में मूली खाने से आपके शरीर में सोडियम का संतुलन बिगड़ सकता है और थायराइड हार्मोन इसकी वजह से उतार-चढ़ाव आने लगते हैं। जिसकी वजह से आपके शरीर में कई समस्याएं होने लगती है।

 226 total views,  2 views today

Spread the love