Hair Care Tips: बालों को धोने से 2 घंटे पहले बालों में तेल का करें इस्तेमाल, मिलते है कई बड़े फायदे !

Hair Care Tips: बालों को धोने से 2 घंटे पहले बालों में तेल का करें इस्तेमाल, मिलते है कई बड़े फायदे !

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि अधिकतर लोग तेल से बॉडी की मालिश करते हैं ऐसा करने से त्वचा में निखार आता है। और इसी तरह बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए हेयर ऑयलिंग यानी बालों में तेल की मसाज को महत्व दिया जाता है लेकिन कई लोग इसे जरूरी ना समझकर नजरअंदाज कर देते हैं आपको बता दें कि जब बालों में तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है तो हमारे बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं जिसकी वजह से बाल टूटने और झड़ने लगते हैं अगर यह समस्या समय रहते कंट्रोल ना की जाए तो गंजेपन का शिकार भी हो सकते हैं इसलिए अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए बालों में तेल का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। अधिकतर लोग अपने बालों में रात के समय तेल का इस्तेमाल करते हैं और अगले दिन बालों को धो लेते हैं लेकिन अगर आपके पास समय की कमी है तो आप बाल धोने से 2 घंटे पहले भी अपने बालों में तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं बालों को धोने से 2 घंटे पहले बालों में तेल लगाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं। आइए जानते है –

* बालों को मिलती है मजबूती :

हेयर एक्सपर्ट के अनुसार यदि आप बालों को धोने से पहले तेल लगाते है तो आपके बाल मजबूत होने लगते हैं क्योंकि तेल का इस्तेमाल करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और इसकी वजह से हमारे बाल स्ट्रांग होने लगते हैं और बालों का टूटना भी कम हो जाता है इसलिए यदि आप अपने बालों को धोना चाहते हैं तो आप इसमें धोने से 2 घंटे पहले तेल की मालिश जरूर करें।

* हेयर फॉल की समस्या होने लगती है दूर :

हेयर एक्सपर्ट बताते हैं कि बालों को धोने से 2 घंटे पहले बालों में तेल का इस्तेमाल करके आप हेयर फॉल की समस्याओं को भी कंट्रोल कर सकते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपके लिए बालों पर तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है ऐसा करने से बाल टूटेंगे नहीं और आपके बालों में ड्राइनेस की समस्या भी नहीं होती है बालों में तेल का इस्तेमाल करने से आपके बाल मजबूत होने लगते हैं। और हेयर फॉल की समस्या भी दूर होने लगती है इसलिए बालों में तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

* बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मिलती है मदद :

यदि आप नियमित रूप से बाल धोने से 2 घंटे पहले अपने बालों में तेल की मालिश करते हैं तो ऐसा करने से आपको बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है। हेयर एक्सपर्ट बताते हैं कि बालों में ऑयलिंग करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। और इसकी वजह से बालों की ग्रोथ भी तेजी से होने लगती है इसलिए जो लोग अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाना चाहते हैं उनको अपने बालों में उनको धोने से 2 घंटे पहले तेल की मसाज जरूर करना चाहिए।

 186 total views,  2 views today

Spread the love