• March 24, 2023

Health Care Tips: आपकी इन आदतों की वजह से हड्डियां होने लगती है कमजोर !

Health Care Tips: आपकी इन आदतों की वजह से हड्डियां होने लगती है कमजोर !

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हमारे शरीर को मजबूत रखने के लिए हमारी हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है लेकिन देखा जाता है कि बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारी हड्डियों में कमजोरी आने लगती है क्योंकि 30 से 35 वर्ष के बाद बॉडी में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है और इसका असर हमारी हड्डियों और दातों पर पढ़ने लगता है इस समस्या से बचने के लिए आपको अपनी डेली डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जिसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा आपको विटामिन डी भी लेना होगा। इन पोषक तत्वों की पूर्ति करके ही आप अपने बॉडी पेन और हड्डियों के टूटने या हड्डियों की कमजोरी को दूर कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आपकी कौन कौन सी बुरी आदतों की वजह से आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। अगर आपको भी इनमें से कोई आदत है तो आज से ही सुधार करें। आइए जानते है –

* हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि वह लोग जो ज्यादा मात्रा में और अक्सर रेड मीट का सेवन करते हैं उनके शरीर को जरूरत से ज्यादा प्रोटीन प्राप्त होने लगता है जिसकी वजह से उनको एसिडिटी की समस्या उत्पन्न होने लगती है और मल त्याग के दौरान ज्यादातर कैलशियम हमारी बॉडी से बाहर निकल जाता है। इसीलिए प्रोटीन से भरपूर चीजों का हमेशा सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें।

* आपको बता दें कि जो लोग कार्बोनेटेड पेय पदार्थ जैसे सॉफ्ट ड्रिंक और कोल्ड ड्रिंक्स जैसी चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं उन लोगों को भी हड्डियां कमजोर होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इस तरह के ड्रिंक्स में फॉस्टेट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो कैल्शियम की मात्रा को कम करने में जिम्मेदार होता है और इसकी वजह से आपकी हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है।

* आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को चाय कॉफी पीने का बहुत ज्यादा शौक होता है लेकिन आपको बता दें कि अगर आप चाहते हैं कि आप की हड्डियां मजबूत बनी रहे तो आपको चाय कॉफी का सेवन कम मात्रा में कर देना चाहिए क्योंकि चाय कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जिसका प्रभाव हमारी हड्डियों पर भी पड़ता है। ऐसे लोगों को कैल्शियम की जरूरत ज्यादा पड़ती है इसलिए चाय कॉफी का हमेशा सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

* अधिकतर लोग एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए दवाओं का सेवन ज्यादा करते हैं अगर आप भी ज्यादा मात्रा में एसिडिटी की दवाओं का सेवन करते हैं तो आपको अपनी इस आदत को सुधार लेना चाहिए क्योंकि इन दवाओं की वजह से आपके शरीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन में समस्या आने लगती है इसलिए दवाओं का सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

 207 total views,  6 views today

Spread the love