Hair Care Tips: हेयर फॉल की समस्या से राहत पाने के लिए इस तरह करें लहसुन इस्तेमाल, दूर होगी समस्या !

Hair Care Tips: हेयर फॉल की समस्या से राहत पाने के लिए इस तरह करें लहसुन इस्तेमाल, दूर होगी समस्या !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि अधिकतर लोग बालों से जुड़ी किसी ने किसी समस्या से परेशान रहते हैं जिसमें एक प्रमुख समस्या पर बालों के झड़ने की होती है। जिसको हेयर फॉल भी कहा जाता है। इस समस्या का सबसे मुख्य कारण लोगों की बिगड़ती का स्टाइल और खराब खानपान की आदतों के साथ-साथ तनाव भी होता है। बालों से जुड़े इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले कई तरह के शैंपू और कंडीशनर का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन सब के इस्तेमाल के बाद भी लोगों को इस समस्या से राहत नहीं मिल पाती है ऐसे में अगर आप भी हैरफॉल की समस्या से परेशान हैं तो आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं हेयर फॉल की समस्या से राहत पाने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं। आइए जानते है –

* लहसुन और शहद का करें इस्तेमाल :

हेयर फॉल की समस्या से राहत पाने के लिए आप लहसुन और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए आप सबसे पहले लहसुन को 10 कलियां लें। इसके बाद आप एक चम्मच शहद लें। अब आप लहसुन को पीसकर इसमें शहद को मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें इसके बाद आप इस तैयार मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दे। इसके बाद आप अपने बालो को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें। इस उपाय को करने से आपको हेयर फॉल की समस्या से राहत मिलने लगेगी।

* लहसुन और प्याज भी है कारगर उपाय :

प्याज का इस्तेमाल हमारे बालों के लिए किसी रामबाण उपाय से कम नहीं होता है ऐसे में आप प्याज का इस्तेमाल अपने बालों में कर सकते हैं इस उपाय को करने के लिए आप सबसे पहले दो लहसुन की कली और प्याज ले। इसके बाद आप उसको पानी में कुछ देर के लिए पकने दें इसके बाद इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें और इस पानी से अपने बालों को धोएं। इस उपाय को करने से आपको हैरफॉल की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

* लहसुन और अदरक का करें इस्तेमाल :

बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप लहसुन और अदरक को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं इस उपाय को करने के लिए आप सबसे पहले अदरक का टुकड़ा लें और छह लहसुन की कलियां ने अब इसके बाद इनको कद्दूकस कर लें। इसके बाद आप नारियल का तेल ले और उसको हल्का सा गर्म कर लें इसके बाद इसमें लहसुन और अदरक के पेस्ट को मिलाकर अपने बालों में लगाए ओर हल्के हाथों से मसाज करें ऐसा करने से आपको हेयर फॉल की समस्या से राहत मिलने लगेगी।

 194 total views,  2 views today

Spread the love