• June 10, 2023

अगले 24 घंटे में विकराल रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान बिपरजोय!

अगले 24 घंटे में विकराल रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान बिपरजोय!

इंटरनेट डेस्क। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि ‘बेहद गंभीर’ चक्रवाती तूफान बिपरजोय (Cyclone Biparjoy) के अगले चौबीस घंटों में और तेज होने की उम्मीद है. यह चक्रवाती तूफान उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ेगा. IMD ने एक ट्वीट में कहा, “9 जून को IST 2330 बजे IST पर 16.0N और 67.4E लंबे अक्षांश के पास पूर्व-मध्य अरब सागर पर बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजोय अगले 24 घंटों के दौरान और तेज होने और इसके उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है.”

अरब सागर तट पर वलसाड में तीथल बीच पर ऊंची लहरें देखी गई हैं. एहतियात के तौर पर तीथल बीच को 14 जून तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. वलसाड तहसीलदार टीसी पटेल ने कहा, “हमने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा और वे सभी वापस आ गए हैं. लोगों को जरूरत पड़ने पर समुद्र के किनारे गांव में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. उनके लिए आश्रय बनाए गए हैं, हमने 14 जून तक पर्यटकों के लिए तीथल बीच को बंद कर दिया है.”

इससे पहले, अगले 36 घंटों में चक्रवात बिपरजोय के तेज होने के पूर्वानुमान के साथ, मौसम विभाग ने मछुआरों को भी सलाह दी है कि वे केरल, कर्नाटक और लक्षद्वीप के तट से दूर समुद्र में न जाएं. केरल के जिन जिलों में शुक्रवार को येलो अलर्ट जारी किया गया है, वे हैं तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, कोझिकोड और कन्नूर.

 365 total views,  5 views today

Spread the love