• June 13, 2023

Health Care Tips: बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचे रहने के लिए इन फूड्स के सेवन से रहें दूर !

Health Care Tips: बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचे रहने के लिए इन फूड्स के सेवन से रहें दूर !

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं खून की नसों में जमा होने वाला बैड कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है इसकी वजह से शरीर में मोटापा बढ़ जाता है और फिर हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि हम खुद को फिजिकली एक्टिव रखें और नियमित रूप से खाने-पीने की आदतों में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करें। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर हमारे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना है तो आपको कुछ खाने की चीजों से दूरी बनानी होगी आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कौन-कौन सी चीजें हमारे खून में बेड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने का काम करती है। आइए जानते है –

* फुल फैट मिल्क प्रोडक्ट :

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि दूध को एक कंपलीट फूड माना जाता है लेकिन आपको बता दें कि फुल फैट डेरी प्रोडक्ट खाने से हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। इसके लिए आपको हाई फैट मिल्क और मलाई वाले दही के सेवन से बचना चाहिए आपको बता दें कि चीज में सेचुरेटेड फैट और सोडियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है इसलिए इनका सेवन करने से बचना चाहिए।

* रेड मीट :

देखा जाता है कि अधिकतर लोग प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए रेड मीट का सेवन करते हैं लेकिन आपको बता दें कि इसमें फैट की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। इसके साथ ही रेड मीट को पकाने के लिए काफी ज्यादा मात्रा में तेल और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है जो हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं।

* चीनी :

देखा जाता है कि चीनी और इस से बनी चीजों का स्वाद लोगों को काफी पसंद आता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हमारी सेहत के सबसे बड़ी दुश्मन होती है मीठी चीजों को कम से कम सेवन करना चाहिए क्योंकि यह लास्ट हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है बल्कि शुगर लेवल को भी बढ़ाने का काम करती है।

* डीप फ्राइड फूड्स :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि भारतीय लोगों को तला भुना हुआ भोजन खाने का काफी शौक बढ़ता जा रहा है। लेकिन उनकी यह पसंद उनकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने का काम करती है खासकर बाजार में मिलने वाली डीप फ्राई और हमारी सेहत को बिगाड़ने का काम करते हैं इसलिए आप फ्रेंच फ्राइस और फ्राई चिकन जैसी चीजों का सेवन करने से बचें।

 101 total views,  2 views today

Spread the love