• June 17, 2023

Health Care Tips: भूलकर भी चाय के साथ इन चीजों का सेवन करने की ना करें गलती, बिगड़ सकती है आपकी सेहत !

Health Care Tips: भूलकर भी चाय के साथ इन चीजों का सेवन करने की ना करें गलती, बिगड़ सकती है आपकी सेहत !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हमारे देश में चाय एक बहुत ही लोकप्रिय ड्रिंक है। देखा जाता है कि करोड़ों लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ पढ़ते हैं। इसके अलावा जब भी दिन में सुस्ती दूर करने की बात आती है तो लोग चाय का सेवन करते हैं।घर आए किसी मेहमान की आव-तवज्जो भी चाय के साथ ही की जाती है. लोग दूध वाली चाय के साथ ही ग्रीन टी, लेमन टी, ब्लैक टी और हर्बल टी आदि का सेवन करते है। अगर आप भी चाय पीने के शौकीन है तो इस बात का ध्यान रखें कि कुछ ऐसी चीजें होती है जिनका चाय के साथ बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए वरना आपकी सेहत खराब हो सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनका सेवन कभी भी चाय के साथ करने की गलती ना करें।

* ठंडी चीजों के सेवन से बचें :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि गर्म चाय पीने के बाद कम से कम आधे घंटे तक कुछ भी ठंडी चीज नहीं खानी पीनी चाहिए इसके साथ ही ठंडी चीज को चाय के साथ मिलाकर नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके पाचन क्रिया बुरी तरह प्रभावित होती है और आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है।

* बेसन से बनी चीजें :

देखा जाता है कि अधिकतर लोग चाय के साथ बेसन से बनी चीजों का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय के साथ बेसन से बनी चीजों का सेवन आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है क्योंकि इन दोनों के कॉन्बिनेशन की वजह से आपके शरीर कि पोषक तत्वों को ग्रहण करने की क्षमता कम हो जाती है। जिसकी वजह से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती है और आप का पाचन तंत्र भी गड़बड़ हो सकता है।

* नींबू :

आपने देखा होगा कि अधिकतर लोग अपना वजन कम करने के लिए लेमन टी पीना काफी पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि लेमन टी का सेवन सुबह खाली पेट भूलकर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि नींबू के साथ चाय की पत्तियां मिलाने की वजह से चाय एसिड वाली हो सकती है जिसकी वजह से आपको सूजन और छाती में तेजाब बनने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

* हल्दी :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार आप जब भी चाय का सेवन कर रहे होते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि चाय के साथ कभी भी हल्दी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो इसके वजह से आपको गैस और एसिडिटी तथा कब्ज या दस्त की समस्या हो सकती है। क्योंकि चाय की पत्तियां और हल्दी एक दूसरे के खिलाफ काम करते हैं जिससे व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

 284 total views,  2 views today

Spread the love