• June 27, 2023

Health Care Tips: कोलेस्ट्रोल की समस्या से पीड़ित लोग भूल कर भी इन चीजों का ना करें सेवन, बिगड़ सकती है स्थिति !

Health Care Tips: कोलेस्ट्रोल की समस्या से पीड़ित लोग भूल कर भी इन चीजों का ना करें सेवन, बिगड़ सकती है स्थिति !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कोलेस्ट्रोल के बढ़ने पर हमारी बॉडी में कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती है यदि आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो इसकी वजह से व्यक्ति को हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में आपको इस खतरे से बचने के लिए अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करना चाहिए नहीं तो यह समस्या आगे चलकर आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि मानव की बॉडी में दो तरह के कोलेस्ट्रोल पाए जाते हैं एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल अगर बॉडी में खराब कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है तो इसकी वजह से हार्ट अटैक से लेकर हाई बीपी की समस्या भी हो सकती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनका सेवन कभी भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित लोगों को नहीं करना चाहिए। आइए जानते है –

* चिकन के सेवन से करें परहेज :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित लोगों को चिकन का सेवन करने से परहेज करना चाहिए क्योंकि चिकन का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपकी सेहत को कहीं बीमारियां भी हो सकती है ऐसे मैं आपको बता देगी अगर आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ चुका है तो चिकन का सेवन आज से ही बंद कर दें वरना आप की स्थिति ज्यादा बिगड़ सकती है।

* मीट को कहें न :

देखा जाता है कि कुछ लोगों को मेट का सेवन काफी पसंद होता है और वह काफी अधिक मात्रा में इसका सेवन भी करते हैं ऐसे मैं आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित लोगों को मीट का सेवन करने से बचना चाहिए नहीं तो आपकी परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है आपको बता दें कि इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है जिसकी वजह से हार्ट अटैक की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

* डेयरी प्रोड्क्ट :

डेहरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी ज्यादा मात्रा में हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं होता है आपने देखा होगा कि कुछ लोग डेयरी प्रोडक्ट्स पर काफी ज्यादा निर्भर रहते हैं। आपको बता दें कि इसमें सबसे ज्यादा फैट वाली चीजें दूध और पनीर होती है इसलिए इनका सेवन ज्यादा मात्रा में करने से बचें नहीं तो आपकी परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है।

 108 total views,  2 views today

Spread the love