• July 10, 2023

Health Care Tips: चिंता और तनाव की समस्या से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें !

Health Care Tips: चिंता और तनाव की समस्या से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि बिजी शेड्यूल के चलते अधिकतर लोग खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं जिसकी वजह से सभी लोग फिजिकल और मेंटली रूप से पूरी तरीके से प्रभावित होते हैं और देखा जाता है कि लोगों को स्ट्रेस की समस्या का सामना करना पड़ता है हर छोटी छोटी बात पर चिंता करते हैं और हमेशा रहते हैं बेहतर बनाने के लिए प्राकृतिक तरीके अपना सकते हैं ऐसे में आप कुछ फलों का सेवन कर सकते हैं। ये फल आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करेंगे। यह सभी फल ना केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इन फलों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन फलों के बारे में विस्तार से –

* केले :

केले का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है आपको बता दें कि केले में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है। यह एक अमीनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन में परिवर्तित होता है। यह आपके स्ट्रेस को दूर करने में मदद करता है इसके अलावा इसमें पोटेशियम भी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

* संतरे :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जो स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। संतरे का सेवन मूड को इंप्रूव करता है। संतरे का सेवन करने से कोर्टिसोल यानी स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में मदद मिलती है इसके अलावा संतरे में विटामिन बी और फोलेट भी पाया जाता है जो स्ट्रेस को कंट्रोल करता है इसके साथ ही संतरे का सेवन करने से इम्युनिटी को भी बढ़ाने में मदद करता है।

* बेरीज :

स्ट्रेस की समस्या से राहत पाने के लिए बेरीज का सेवन भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। बेरीज में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी खा सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं तथा विटामिन सी भी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है इसका सेवन ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। इसके अलावा बेरीज में कैलोरी कम होती है। बेरीज का सेवन आप स्नैक्स के रूप में भी कर सकते हैं।

* अनानास :

स्ट्रेस की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए अनानास का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है अनानास में ब्रोमेलैन और विटामिन सी पाया जाता है। जो स्ट्रेस को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है। अनानास का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है और डिप्रेशन की समस्या के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

 134 total views,  4 views today

Spread the love