• September 22, 2023

Health Care Tips: उपवास रखना सेहत के लिए होता है फायदेमंद, भूलने की समस्या हो सकती है दूर !

Health Care Tips: उपवास रखना सेहत के लिए होता है फायदेमंद, भूलने की समस्या हो सकती है दूर !

आपको बता दे कि पिछले कुछ सालों में इंटरमिटेंट फास्टिंग का चलन काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है। खास तौर पर युवा वर्ग में इस तरह की फास्टिंग का करेज ज्यादा देखा जा रहा है। लोग उपवास के इस तरीके को वजन कम करने के लिए भी अपना रहे हैं ऐसे में डॉक्टर का भी कहना है कि शरीर को फिट रखने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग एक बेहतरीन विकल्प है। हाल ही में इस फास्टिंग को लेकर एक नई जानकारी सामने आई है। एक्सपर्ट का कहना है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग से अल्जाइमर डिजीज यानी भूलने की बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है जो लोग नियमित रूप से इसको फालो करते हैं उन लोगों की मेमोरी अच्छी रहती है। इसके साथ ही इससे कई बीमारियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

* क्या होती है इंटरमिटेंट फास्टिंग :

आपको बता दे कि इस फास्टिंग में खाने के समय में सुधार किया जाता है। इसमें 16 घंटे तक उपवास किया जाता है और बाकी के 8 घंटे की अवधि के दौरान भोजन करना होता है उपवास का समय लोगों पर निर्भर करता है कुछ मामलों में लोग हफ्ते में एक दिन पूरे 24 घंटे की फास्टिंग यानी उपवास भी करते हैं।

* भूलने की समस्या होती है दूर :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि इंटरमिटेंट फास्टिंग से अल्जाइमर जैसी बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है। बता दे की हाल ही में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि उपवास का यह तरीका ब्रेन सेल्स को बेहतर बनाने में मदद करता है जिससे अल्जाइमर जैसी बीमारी होने की आशंका कम रहती है जिन लोगों को यह बीमारी है तो वह लोग इस फास्टिंग से इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं।

* कई दूसरी बीमारियां का भी खतरा होता है कम :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि इस फास्टिंग में इंसुलिन हार्मोन भी कंट्रोल में रहता है और इससे डायबिटीज होने का खतरा काफी कम हो जाता है। इस तरह का रूटीन बेड कोलेस्ट्रोल का लेवल को कम करने में भी मदद करता है जिससे आपका बीपी भी कंट्रोल में रहता है। इस फास्टिंग से आपकी मेमोरी भी बेहतर होती है। लेकिन इसको कभी भी ज्यादा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में कई तरह की प्रोटीन और विटामिन की कमी होने का खतरा रहता है खासतौर पर जो लोग पहले से ही शारीरिक कमजोरी से परेशान है या कुछ महीना पहले किसी गंभीर बीमारी से रिकवर हुए हैं उन लोगों को इस फास्टिंग से बचना चाहिए।

 198 total views,  4 views today

Spread the love