• September 24, 2023

Health Care Tips: जरूरत से ज्यादा मात्रा में शलजम का ना करें सेवन, फायदे की जगह हो सकते है नुकसान !

Health Care Tips: जरूरत से ज्यादा मात्रा में शलजम का ना करें सेवन, फायदे की जगह हो सकते है नुकसान !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि शलजम को पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी का दर्जा दिया जाता है क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे डाइजेशन को बेहतर बनाने का काम करता है आमतौर पर अधिकतर लोग इसे जूस और सब्जी तथा सलाद के रूप में सेवन करना पसंद करते हैं। काफी लोगों को इसका स्वाद पसंद आता है इसीलिए वह इससे ज्यादा मात्रा में खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करने से आपको फायदे की जगह नुकसान उठाने पड़ सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं जरूरत से ज्यादा मात्रा में शलजम का सेवन करने से होने वाले नुकसानों के बारे में विस्तार से –

* डायरिया :

आपको बता दे की शलजम की तासीर गर्म होती है इसका सेवन जरूरत से ज्यादा मात्रा में करने से डायरिया जैसी पेट से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए इसका सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करें।

* लो ब्लड प्रेशर :

अगर शलजम का सेवन सीमित मात्रा से ज्यादा किया जाता है तो इसकी वजह से आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है मेडिकल भाषा में ऐसी स्थिति को हाइपोटेंशन कहा जाता है इसीलिए लो बीपी की समस्या सिर्फ पीड़ित लोग इसका सेवन करने से परहेज करें।

* ऑक्सीजन की कमी :

ज्यादा मात्रा में शलजम का सेवन करने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है जिसकी वजह से आपको जल्दी ही थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है ऐसे में डेली लाइफ की सामान्य एक्टिविटीज करने में भी काफी समस्या होने लगती है।

* एक दिन में कितना खाएं शलजम :

रिसर्च के अनुसार बताया गया है कि एक हेल्थी एडल्ट के लिए 24 घंटे में आधा कप कटा हुआ शलजम का सेवन फायदेमंद होता है अगर आप इससे ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो इसकी वजह से आपको फायदे की जगह नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

 134 total views,  2 views today

Spread the love