Health Care Tips: सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक होता है हाई ब्लड प्रेशर, बचने के लिए इन फलों का करें सेवन !

Health Care Tips: सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक होता है हाई ब्लड प्रेशर, बचने के लिए इन फलों का करें सेवन !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि हमारे भारत देश में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है क्योंकि यहां पर लोग नमकीन चीजें खाना ज्यादा पसंद करते हैं। नमकीन चीजों में ज्यादा मात्रा में सोडियम पाया जाता है जो इन समस्याओं का कारण बनता है इसके अलावा जो लोग ज्यादा मात्रा में ऑइली और प्रॉसेस्ड फूड का सेवन करते हैं उनकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है जिसकी वजह से ब्लॉकेज होना शुरू हो जाते हैं और रक्त संचार में समस्या आने लगती है ऐसे में फूल बहुत दिल तक पहुंचने के लिए ज्यादा परेशान लगाना पड़ता है और इसी को हाई बीपी के नाम से जाना जाता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से कई खतरनाक बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है सामान्य रूप से जब आप स्ट्रेस या किसी टेंशन में रहते हैं तो उस समय हाइपरटेंशन की शिकायत हो सकती है ऐसे में लोगों को गुस्सा भी काफी ज्यादा आने लगता है इसलिए के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे फलों के बारे में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते है –

* सेब :

हम सब एक बहुत ही फायदेमंद फल है। डॉक्टर कहते हैं कि रोजाना एक सेब खाने से डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में कारगर होता है इसके साथ ही आपको बता दें कि नियमित रूप से सेब का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी नहीं होती है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए सेब का सेवन किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है।

* केला :

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों को केले का सेवन जरूर बनना चाहिए यह एक सामान्य रूप है और इसे काफी लोग खाना पसंद भी करते हैं इस फल में पोटेशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हाइपरटेंशन की समस्या को कम करने में मदद करता है।

* संतरा :

देखा जाता है कि संतरे का सेवन अधिकतर लोग यूनिटी को बूस्ट करने के लिए करते हैं क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन आपको बता दें कि यहां एक खट्टा फल है जिसमें सिट्रिक एसिड भी मौजूद होता है और यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

 106 total views,  4 views today

Spread the love