Skin Care Tips: इन नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके त्वचा को बना सकते हैं हेल्दी और ग्लोइंग, नही होगा ज्यादा खर्चा !

Skin Care Tips: इन नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके त्वचा को बना सकते हैं हेल्दी और ग्लोइंग, नही होगा ज्यादा खर्चा !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि शारीरिक सेहत की तरह ही त्वचा का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है गर्मियों के मौसम में वैसे भी हमारी त्वचा सूरज की हानिकारक युवा करने के संपर्क में आने की वजह से डैमेज हो जाती है। हालांकि बेटी इंडस्ट्रीज में ऐसे कहीं कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स आ चुके हैं जिसे लोग खूब इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन आपको बता दे की में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का त्वचा पर अच्छा और बड़ा दोनों ही तरह का प्रभाव देखने को मिलता है। क्योंकि कुछ कॉस्मेटिक प्रोडक्ट काफी हैवी और ऑयली होते हैं जिसकी वजह से ये त्वचा के पोर्स को ब्लॉक कर सकते हैं। इतना ही नहीं इन ब्यूटी प्रोडक्ट की वजह से एक ने ब्रेकआउट होने के साथ-साथ ड्राइनेस की समस्या भी हो सकती है अगर आप भी इन ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो आज से ही इनका इस्तेमाल बंद करके अपनी त्वचा की देखभाल के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें क्योंकि स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि इनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है और आपकी त्वचा में निखार भी आने लगता है। आइए जानते है इन चीजों के बारे में विस्तार से –

* विटामिन सी :

स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि विटामिन सी में हाई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं यह चेहरे पर होने वाली हाई पर पिगमेंटेशन और फाइन लाइंस तथा झुर्रियों की समस्या को कम करता है। यह हमारी त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को नियंत्रित करता है. इसके अलावा, विटामिन सी सन डैमेज और डार्क सर्कल से भी स्किन की सुरक्षा करता है। विटामिन सी पाने के लिए आप संतरा, नींबू, स्ट्रॉबेरी और अंगूर के साथ-साथ टमाटर और शिमला मिर्च जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते है।

* कॉफी :

कॉफी का इस्तेमाल अधिकतर लोगों को बहुत पसंद होता है देखा जाता है कि काफी अधिकतर लोगों की पसंदीदा ड्रिंक में से एक मानी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी का इस्तेमाल त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल त्वचा पर जमा डेड स्किन सेल्स को हटाने में कारगर होता है। आंखों के नीचे कॉफी पाउडर लगाने से डार्क सर्कल्स की समस्या भी दूर होने लगती है इसीलिए यह नेचुरल इंग्रीडिएंट भी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।

* हल्दी :

आपको बता दे की हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी नियोप्लास्टिक गुण पाए जाते हैं. जो एक्जिमा, सोरायसिस, जलन, घाव और मुंहासे जैसे त्वचा की कई समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर माने जाते हैं इसके अलावा यह हमारी त्वचा को सन डैमेज से भी बचाने में मदद करती है।

 108 total views,  2 views today

Spread the love