Health Care Tips: डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए मूंगफली का सेवन होता है फायदेमंद, सेहत को मिलते है कई फायदे !

Health Care Tips: डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए मूंगफली का सेवन होता है फायदेमंद, सेहत को मिलते है कई फायदे !

आपको बता दे कि अगर मूंगफली को गरीबों का बादाम कहा जाए तो शायद यह गलत नहीं होगा क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हर उम्र के लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए आप डायरेक्ट इसका सेवन कर सकते हैं या फिर कुछ लोग इसे भिगोकर खाना पसंद करते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं मूंगफली का सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं। आइए जानते है विस्तार से –

* टाइप 2 डायबिटीज से बचाव :

एक रिसर्च में सामने आया है कि मूंगफली का सेवन करने से महिलाओं में टाइप टू डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। क्योंकि मूंगफली एक कम ग्लाइसेमिक फूड है। इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। बता दे की मूंगफली में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। अगर आप 1 दिन में 28 मूंगफली खाते हैं तो आपकी डेली की जरूरत का 12% फीस दी मैग्नीशियम मिल जाता है।

* सूजन को करे कम :

मूंगफली फाइबर से भरपूर होती है जो आपके पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करती है और इसके साथ ही इसका सेवन करने से आपका डाइजेशन भी दुरुस्त बना रहता है

* कैंसर का खतरा होता है कम :

मूंगफली या पीनट बटर का सेवन करने से गैस्ट्रिक नॉन कार्डिया एडेनोकार्सिनोमा नामक एक निश्चित प्रकार के पेट के कैंसर के विकास के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

* दिल की सेहत के लिए फायदेमंद :

आपको बता दे की मूंगफली का सेवन दिल की शहर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मूंगफली का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करने में मदद करता है।

* बढ़ सकती है उम्र :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जो लोग नियमित रूप से किसी भी प्रकार के मेवे (मूंगफली सहित) खाते हैं। उनमें किसी भी कारण से अकाल मृत्यु की संभावना उन लोगों की तुलना में काफी कम हो जाती है जो कभी भी नट्स का सेवन नही करते है।

 120 total views,  4 views today

Spread the love