• August 2, 2022

अल कायदा का आका जवाहिरी ड्रोन हमले में ढेर, जानें पूरा ऑपरेशन

अल कायदा का आका जवाहिरी ड्रोन हमले में ढेर, जानें पूरा ऑपरेशन

नई दिल्ली। अमेरिका ने दावा किया है कि उसने आतंकवादी संगठन अल कायदा (Al Qaeda) के सरगना अयमान अल जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri killed) को एक ड्रोन हमले (Ayman al-Zawahiri drone strike) में मार ग‍िराया है। साल 2011 में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अल कायदा को यह अब तक का सबसे बड़ा झटका लगा है। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक जवाहिरी को अफागनिस्‍तान में CIA के ड्रोन ने मार गिराया। अल-जवाहिरी पर 25 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित था. अमेरिका काफी समय से उसकी तलाश में था. क्योंकि अयमान अल जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) ने अमेरिका में कई आतंकी घटनाओं की साजिश रची थी. वह अमेरिका में हुए 9/11 के आतंकी हमले का मुख्य साजिशकर्ता था. यही नहीं, उसका 2000 USS कोल अटैक और 1998 के केन्या तथा तंजानिया में स्थित अमेरिकी दूतावासों पर हुए बम विस्फोट में भी बड़ा हाथ था.

अयमान अल जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) सालों से छिपता फिर रहा था. उसका पता लगाकर उसे मार गिराने के लिए कई खुफिया जानकारियों का सहारा लिया गया. अमेरिका द्वारा मौत के ऐलान से पहले अफवाह थी कि जवाहिरी पाकिस्तान के कबायली इलाके या फिर अफगानिस्तान में छिपा हुआ है. जानकारी के मुताबिक, जिस घर में अलकायदा के खूंखार आतंकी अल जवाहिरी को मार गया है. उसका मालिक सिराजुद्दीन हक्कानी कार्यालय के निदेशक मावली हमजा है. हमजा सिराजुद्दीन का दाहिना हाथ माना जाता है. बताया जाता है कि इस अमेरिकी ड्रोन हमले में अलकायदा से जुड़े 12 अरबी और तालिबान के कई आला अधिकारी भी मारे गए हैं.

 

अयमान अल जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) के खिलाफ ऑपरेशन 6 महीने पहले शुरू हुआ था. जिसके बाद 2 महीने पहले अयमान अल जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) की तलाश को और तेज किया गया. शनिवार 30 जुलाई को बाइडेन ने उसकी मौत का फाइनल ऑर्डर दिया था. बाइडेन के ऑर्डर के बाद ही अल जवाहिरी का एनकाउंटर कर दिया गया. बताया जा रहा है कि जिस घर में अयमान अल जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) मारा गया है. वह इलाका राष्ट्रपति भवन और वजीर अकबर खान इलाके के करीब तालिबान लड़ाकों से भरा है. सैकड़ों सशस्त्र तालिबान सदस्य छतों पर मौजूद हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, अल अयमान अल जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) छिपकर तालिबान नेता के घर में रह रहा था. वह सिराजुद्दीन हक्कानी के घर में मौजूद था. अमेरिका के ऑपरेशन के समय अयमान अल जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) बालकनी में खड़ा था. अमेरिका ने हेलफायर मिसाइल से सटीक निशाना लगाया और आतंकी को मार गिराया

 468 total views,  2 views today

Spread the love