• June 15, 2022

अगले IPL के लिए BCCI को मिल गया ‘बड़ा विंडो’, अब पूरे ढाई महीने चलेगा धूम-धड़ाका

अगले IPL के लिए BCCI को मिल गया ‘बड़ा विंडो’, अब पूरे ढाई महीने चलेगा धूम-धड़ाका

स्पोर्ट्स डेस्क। IPL 2022 के मीडिया अधिकारों की घोषणा मंगलवार रात को BCCI ने आधिकारिक रूप से कर दी. स्‍टार इंडिया को 23,575 करोड़ में टीवी पर प्रसारण का अधिकार दिया गया जबकि 23,758 करोड़ में वायकॉम-18 डिजिटल राइट्स अपने नाम करने में सफल रहा. BCCI ने अगले पांच साल के लिए सभी चार पैकेज के मीडिया अधिकारों से कुल 48390.5 करोड़ रुपये अपनी झोली में डाल लिए हैं. इतनी बंपर कमाई के बाद BCCI ने प्रत्‍येक अंतरराष्‍ट्रीय मैच से होने वाली कमाई को भी पीछे छोड़ दिया है. अगर अंकगणित को समझें तो प्रत्‍येक IPL मैच के लिए अब BCCI को 118 करोड़ से भी अधिक की कमाई होने वाली है. यह राशि टीम इंडिया के किसी भी मैच से करीब दोगुनी है.

 

BCCI ने इससे पहले साल 2018 से 2022 तक के मैचों के लिए स्‍टार स्‍पोर्ट्स के साथ डील की थी. उक्‍त डील के अनुसार बता दे की BCCI को भारत में होने वाले मैचों के लिए कुल 6,138 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया. अगर प्रत्‍येक मैच के लिहाज से समझें तो BCCI ने भारत के हर मैच से 60 करोड़ रुपये की कमाई की. IPL के माध्‍यम से अब BCCI भारत के प्रत्‍येक मैच के मुकाबले करीब दोगुना पैसा कमाने जा रही है.

भारत का लोकप्रिय खेल IPL अब लीग क्रिकेट में सर्वाधिक कमाई के मामले में इंग्लिश प्रीमियर लीग को पीछे छोड़ते हुए दूसरे स्‍थान पर आ गया है. हालांकि अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) अब भी इस मामले में पहले स्‍थान पर है.

 444 total views,  2 views today

Spread the love