• December 2, 2021

Benefits Of AloeVera: एलोवेरा के गजब के फायदे, जरूर पढ़ें

Benefits Of AloeVera: एलोवेरा के गजब के फायदे, जरूर पढ़ें

इंटरनेट डेस्क। आज हर कोई इंसान अपने शरीर से जुडी किसी न किसी प्रॉब्लम से परेशान है हर किसी की चाहत है की वो स्वस्थ हो और खूबसूरत और बढ़ती उम्र में भी जवां जवां नजर आये इसके लिए लोग हर मुनकिन कोशिश करता है। और खूबसूरत और स्वस्थ दिखने के लिए महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का सहारा लेते है। एलोवेरा एक औषधीय पौधा है और ब्यूटी प्रोडक्ट में एलोएवेरा के गुण शामिल किये जाते है एलोवेरा को जड़ी बूटी में गिना जाता है आज हम एलोवेरा के लाभकारी गुणों के बारे में बतायेंगे ये किस प्रकार हमारी ख़ूबसूरती में सहायक है।

स्किन प्रॉब्लम में लाभप्रद आज हर कोई खूबसूरत और जवां दिखना चाहता है त्वचा के लिए एलोवेरा बहुत लाभकारी होता है इसमें ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा ,में पाया जाता है। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल त्वचा की तमाम समस्याएँ जैसे डार्क सर्कल्स , एक्ने , पुगमेंटेंशन ,मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी हुई त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग-धब्बों, आंखों के काले घेरों, फटी एड़ियों के लिए यह काफी लाभप्रद है।रात को सोने से पहले आंखों के डार्क सर्कल्स पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं.
एलोवेरा जेल में एलोइन होता है जो की पिगमेंटेशन और स्किन लाइटनिंग के लिए फायदेमंद होता है. दाग- धब्बे वाली जगह पर एलोवेरा जेल लगाए और रात को सोन से पहले भी पिगमेंटेड एरिया में एलोवेरा जेल लगाकर सोना चाहिए.


सुबह उठकर गुनगुने पानी से धो लें. बेहतर परिणाम पाने के लिए हफ्ते में तीन बार इस उपाय को अपनाएं.एलोवेरा जेल कोलेजन को बूस्ट करने में मदद करता है. इसमें विटामिन ई और सी की भरपूर मात्रा होती है. इसके लिए आपको एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच शहद को मिलाएं . आप इसे हल्का पतला करने के लिए गुलाब जल की कुछ ड्राप मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और करीब 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें.एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल को पानी के साथ मिलाकर स्प्रे बोतल में रखना है. आप इस फेस मिस्ट का इस्तेमाल त्वचा को ठंडक दिलाने के लिए कर सकते हैं.

 862 total views,  4 views today

Spread the love