सर्दियों के मौसम में इस तरह रखें अपने बालों का ख्याल

सर्दियों के मौसम में इस तरह रखें अपने बालों का ख्याल

लाइफस्टाइल। लम्बे काले घने सिल्की बाल पाना आज हर किसी चाहत है। जिसके लिए हम महंगे तेल, शेम्पू, कंडीशनर, आदि प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। और सर्दियों में तो बालो को खास ख्याल रखना पड़ता है। इस बढ़ते पॉल्यूशन टेंशन और तनाव भरी जिंदगी में बालो का हेल्दी रखना चुनौती बन गया है। सर्दियो में बाल को कमजोर बाल, टूटने, झड़ने, जैसी समस्याए अधिक बढ़ जाती है इन् तरीको से सर्दियों में भी आप बालो की समस्या से बच सकते है।

बालो की तेल की मसाज :- बालो में तेल की मालिस करना बालो के लिए लाभकारी होता है और नहाने से कुछ समय पहले हलकर गर्म तेल से बालो की हल्के हाथो से मसाज करे, आधे या एक घंटे बाद शेम्पू से अच्छी तरह से बालो को धो ले।

प्याज के रस की मसाज :- यदि आप अपने बालो की समस्या से निजात पाना चाहते है तो ये उपाय आपके इसे लगा के रात भर छोड़ दें और सुबह शैम्पू से बाल को साफ कर लें. इसके अलावा लहसून और अदरक का रस भी बालों को टूटने से रोकता हैं तो आप चाहे प्याज की जगह लहसुन और अदरक का रस का उपयोग क्र सकते है

तेल और नीम्बू की मसाज :- सर्दियों में डेंड्रफ की समस्या आमबात है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए तेल और निम्बू की मालिश करना मददगार होता है नारियल तेल में निम्बू का रस मिलाकर रात में बालो की मसाज करे और सुबह शैम्पू से अच्छे से बालो को धो ले।


बाल खुले रखने और हेयर ड्राइयर के इस्तेमाल से बचे :- बालो को गीले ही बांधना या सूखने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करते है जो की मरे बालो को कमजोर और रूखे बनाता है सर्दियों में बालो को खुला न रखने और बाल पूरी तरह सुखने के बाद ही बालो को बांधकर बाहर निकले। बालो को सूखने के लिए हैफर ड्रायर के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

अत्यधिक गर्म पानी से बचे :- सर्दियों में आमतौर पर सभी लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते है किन्तु अत्यधिक पानी से बालो को धोना बालो और सिर की त्वचा दोनों को नुक्सान पहुँचाता है। सर्दियों में बालो के लिए हल्के गुनगुने पांनी का उपयोग करना चाहिए।

 575 total views,  2 views today

Spread the love