• June 17, 2022

अग्निपथ’ की आग में धधक रहा बिहार, छात्रों ने फूंकी ट्रेन

अग्निपथ’ की आग में धधक रहा बिहार, छात्रों ने फूंकी ट्रेन

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा सेना में भर्ती के लिए लाई गई नवीनतम अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के खिलाफ तीसरे दिन भी बिहार, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में प्रदर्शन जारी है. अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं का प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी है। बिहार में कई जगह पर युवा सड़क पर उतरकर इस नई योजना का विरोध कर रहे हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी दूसरे दिन विरोध प्रदर्शन जारी है। सबसे ज्यादा उग्र प्रदर्शन बिहार और उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है. बिहार के बेतिया में प्रदर्शनकारियों ने राज्य की उप मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता रेणु देवी (Renu Devi) के घर पर हमला बोल दिया है. प्रदर्शनकारी अग्निपथ योजना में बदलाव किए जाने के बाद भी बहाली की पुरानी पद्धति को लागू करने की मांग कर रहे हैं. इसी मांग के साथ बिहार-यूपी में सुबह से ही युवा आज तीसरे दिन सड़कों पर उतर गए हैं और केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे हैं.

आंदोलनकारी युवा बिहार के बक्सर, समस्तीपुर, सुपौल, लखीसराय और मुंगेर और उत्तर प्रदेश के बलिया, बनारस, चंदौली में हंगामा कर रहे हैं. कई जगहों पर प्रदर्शनाकिरयों ने ट्रेनें फूंक दी हैं, जबकि कई जगह रेलवे स्टेशनों में तोड़फोड़ की है. कई जगह ये लोग रेल ट्रैक पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं. उपद्रवियों ने बिहार के समस्तीपुर में जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों में आग लगा दी है. लखीसराय में भी आगजनी की खबर है.

वहीं, संपर्क एक्सप्रेस में भी आग लगाने की सूचना है. ट्रेन दरभंगा से नई दिल्ली जा रही थी. उपद्रवियों ने पहले ट्रेन में जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट की, फिर आग लगा दी. उत्तर प्रदेश के बलिया में पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज की खबर है. गौरतलब है कि केंद्र ने देशव्यापी विरोध के बीच गुरुवार को ‘अग्निपथ’ सैन्य भर्ती योजना के लिए आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 कर दी है. सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती नहीं हुई है.

 452 total views,  2 views today

Spread the love