• April 21, 2022

बोरिस जॉनसन दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे, गुजरात में करेंगे बुलडोजर प्लांट का दौरा

बोरिस जॉनसन दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे, गुजरात में करेंगे बुलडोजर प्लांट का दौरा

इंटरनेट डेस्क। ब्रिट्रेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) अपनी दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंच चुके हैं। गुजरात में उनका स्वागत किया गया। यहां वह एक बुलडोजर बनाने वाली कंपनी का भी दौरा करेंगे। विपक्ष इसकी आलोचना कर रहा है। हालांकि, आलोचना को दरकिनार करते हुए अधिकारियों कहा कि उनका इरादा निवेश बढ़ाने का है। आपको बता दें कि किसी भी ब्रिटिश पीएम जॉनसन (Boris Johnson) का यह पहला गुजरात दौरा है।

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अहमदाबाद से अपनी यात्रा शुरू की है। यहां उनका प्रमुख व्यापारिक समूह के नेताओं के साथ मिलने का भी कार्यक्रम है। भारत के फलते-फूलते वाणिज्यिक, व्यापार और लोगों के संबंधों पर चर्चा करने का कार्यक्रम है। इसके बाद शुक्रवार की सुबह बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) राष्ट्रपति भवन में एक औपचारिक स्वागत समारोह में शामिल होंगे और बाद में महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

22 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) से मिलने के लिए नई दिल्ली की यात्रा करेंगे। यहां दोनों नेताओं के बीच यूके और भारत की रणनीतिक रक्षा, राजनयिक और आर्थिक साझेदारी पर गहन बातचीत करेंगे। इसका उद्देश्य इंडो-पैसिफिक में घनिष्ठ साझेदारी को बढ़ावा देना और सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाना है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर के साथ भी बातचीत करेंगे। उसी दोपहर करीब एक बजे दोनों पक्ष हैदराबाद हाउस में प्रेस बयान जारी करेंगे।
दौरा था बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) 21 अप्रैल को सीधे अहमदाबाद में निवेशकों के साथ बैठक करेंगे।

 558 total views,  2 views today

Spread the love