• September 8, 2022

BPSC ने निकाली असिस्टेंट के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

BPSC ने निकाली असिस्टेंट के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

इंटरनेट डेस्क। सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है आपकी जानकारी के लिए बता दे की बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) ने असिस्टेंट के 44 पदों पर भर्ती निकाली है। नियुक्ति बिहार लोक सेवा आयोग, पटना के लिए होगी। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर आज 7 सितंबर 2022 से आवेदन कर सकेंगे। बता दे की ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2022 है। कुल 44 पदों में 23 पद अनारक्षित हैं। 4 पद ईडब्ल्यूएस, 7 एसी, 8 एमबीसी, 1 बीसी वर्ग के लिए आरक्षित है। एक पद पिछड़े वर्गो की महिलाओं के लिए आरक्षित है।

योग्यता – किसी भी विषय से ग्रेजुएशन। आवेदन की अंतिम तिथि तक आवेदक का ग्रेजुएशन डिग्रीधारक होना अनिवार्य है।

आयु सीमा – 21 वर्ष से 37 वर्ष। आयु की गणना 1 अगस्त 2022 से होगी। पिछड़ा वर्ग व अत्यंत पिछड़ा वर्ग (महिला व पुरुष) – 40 वर्ष, अनारक्षित महिला – 40 वर्ष। एससी व एसटी वर्ग के पुरुष व महिला – 42 वर्ष।

वेतनमान – वेतन स्तर – 7 , 44900-142400

चयन – आपकी जानकारी के लिए बता दे की परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान व गणित, रीजनिंग तीनों विषयों से 50-50 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न एक एक अंक के ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। परीक्षा 2 घंटे 15 मिनट की होगी।

बता दे की प्रीलिम्स एग्जाम में अभ्यर्थियों को किताब ले जाने की इजाजत होगी। प्रत्येक सेक्शन के लिए एक ही किताब ले जाने की छूट होगी। यानी तीन पुस्तक ले जा सकते हैं। पुस्तकों में एनसीईआरटी, बिहार बोर्ड या आईसीएसई व अन्य बोर्ड के टेक्स्ट बुक ही मान्य होंगे। गाइड , फोटोकॉपी, नोट्स ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

फाइनल मेरिट लिस्ट मुख्य परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर तय होगी।

पूरा नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए क्लिक करें

आवेदन फीस
सामान्य वर्ग – 600 रुपये
बिहार के एससी व एसटी व सभी वर्गों की महिला अभ्यर्थी – 150 रुपये
दिव्यांग – 150 रुपये

 471 total views,  2 views today

Spread the love