• June 17, 2022

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा सैनिक के लिए इतना वक्त बेहद कम, बताया क्यों खराब है अग्निपथ स्कीम

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा सैनिक के लिए इतना वक्त बेहद कम, बताया क्यों खराब है अग्निपथ स्कीम

नई दिल्ली। भारतीय सशस्त्र बलों में ‘अग्निपथ’ (Agneepath) योजना के तहत चार साल के लिए भर्ती का विरोध कर रहे पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने अब कारण भी गिना दिए हैं। उन्होंने कहा कि यह अवधि बहुत ही कम है। साथ ही उनका कहना है कि यह व्यवस्था सेना के लिए काम नहीं आएगी। खास बात है कि सिंह भी राजनेता बनने से पहले 1963 से 1966 के बीच सेना का हिस्सा रह चुके हैं।

पंजाब लोक कांग्रेस के अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने कहा, ‘एक सैनिक के लिए चार सालों की सेवा बेहद कम है।’ इतने लंबे समय से काम कर रही मौजूदी भर्ती नीति को बदलने के सरकार के फैसले पर उन्होंने हैरानी जाहिर की है। उन्होंने कहा, ‘3 साल की प्रभावी सेवा के साथ चार साल के लिए सैनिकों को भर्ती करना सेना के लिए अच्छा उपाय नहीं है। इस दौरान कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने सेना में पूरे भारत से सभी वर्गों की भर्ती पर भी सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि सिख रेजिमेंट, डोगरा रेजिमेंट, मद्रास रेजिमेंट और इसी तरह अन्य की अपनी खास प्रकृति होती है, जो सेना के लिए बहुत जरूरी है और जिसे यहां अनदेखा किया गया है। कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने कहा कि इतने सालों में जारी व्यवस्था ने अच्छा काम किया है।

इसके अलावा कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने कहा कि अलग-अलग सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से आने वाली भर्तियों के लिए किसी खास रेजिमेंट के माहौल में ढलना और वह भी थोड़े समय के लिए काफी मुश्किल होगा। उन्होंने कहा, ‘यह कभी भी पेशेवर सेना के काम करने के लायक नहीं होगा, जो पूर्वी और पश्चिम थिएटर्स में चुनौतियों का सामना करती है।’

 454 total views,  2 views today

Spread the love