• January 3, 2022

आज से देश में 15 वर्ष से ऊपर के बच्चों की कोविड-19 वैक्सीनेशन

आज से देश में 15 वर्ष से ऊपर के बच्चों की कोविड-19 वैक्सीनेशन

नई दिल्ली: आज से देश में 15-18 साल के बच्चों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है. इसको लेकर केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारों ने भी कमर कस ली है. कोविन ऐप पर वैक्सीन के लिए सुबह तक 8 लाख से ज्यादा युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका था. सेंटर्स को बच्चों को ध्यान में रखकर काफी कलरफुल सा बनाया गया है. इसके लिये दिल्ली में 159 वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Centre) चिन्हित किए गए हैं. दिल्ली सरकार के दिल्ली स्टेट हेल्थ मिशन ने इसके लिये लिस्ट जारी कर दी है. इनमें ज्यादातर वैक्सीनेशन सेंटर वही हैं, जहां पहले से ही को-वैक्सीन के डोज दी जा रही थीं.


आपकी जानकारी के लिए बता दे की 15 से ज्यादा आयु वर्ग के बच्चों के लिये दिल्ली के सभी 11 जिलों में ये वैक्सीनेशन सेंटर चिन्हित किए गए हैं. यहां सरकारी अस्पतालों, डिस्पेंसरी, पॉलिक्लिनिक और दिल्ली सरकार और नगर निगम के स्कूलों में वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं.

सरकार की गाइडलाइन के अनुसार खासतौर पर बच्चों के लिए कराये जाने वाले इस वैक्सीनेशन में आईडी प्रूफ के तौर पर स्कूल ID कार्ड भी मान्य होंगे. वैक्सीनेशन सेंटर पर वाक-इन रजिस्ट्रेशन सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी. स्कूलों में करवाए जाने वाले वैक्सीनेशन के दौरान क्लास टीचर्स की जिम्मेदारी होगी कि वो पेरेंट्स को नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी दें. वैक्सीनेशन के दौरान, बच्चों के साथ आये पेरेंट्स के लिए एक अलग रूम चिन्हित किया जाएगा.

 755 total views,  4 views today

Spread the love