• October 13, 2023

24 घंटे में खाली करो नॉर्थ गाजा पट्टी, आधी रात इजरायल ने जारी किया फरमान

24 घंटे में खाली करो नॉर्थ गाजा पट्टी, आधी रात इजरायल ने जारी किया फरमान

हमास से लड़ाई के बीच इजरायल की सेना (IDF) ने गाजा के लोगों को उत्तरी गाजा खाली करने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है. आईडीएफ ने शुक्रवार को गाजा के आम लोगों से कहा है कि वो अपनी सुरक्षा के लिए गाजा के दक्षिणी हिस्से में चले जाएं. इजरायल ने उत्तरी गाजा के 11 लाख लोगों को इलाका खाली करने का निर्देश दिया है जिसे लेकर वहां अफरा-तफरी का माहौल है. संयुक्त राष्ट्र ने भी कहा है कि इतने बड़े पैमाने पर 11 लाख लोगों के दक्षिणी गाजा जाने से बेहद गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है.

इजरायली सेना ने गाजा के लोगों के लिए बयान जारी करने से पहले संयुक्त राष्ट्र से कहा था कि उत्तरी गाजा में रहने वाले 11 लाख लोग दक्षिणी गाजा में चले जाएं.इसके बाद आईडीएफ ने गाजा के लोगों के नाम एक बयान जारी कर कहा, ‘आप शहर में दोबारा तभी वापस आएंगे जब अगला बयान जारी कर आपको शहर में आने की अनुमति दी जाएगी. हमास के आतंकी गाजा शहर के घरों में बनी सुरंगों और गाजा के निर्दोष लोगों के घरों के अंदर छिपे हुए हैं. अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए गाजा शहर के दक्षिणी हिस्से में चले जाएं और अपने परिवार को हमास के उन आतंकियों से दूर रखें जो आपको ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं.’

बयान में इजरायली सेना ने कहा कि आने वाले दिनों में आईडीएफ गाजा शहर में बड़े ऑपरेशन करेगा और आम लोगों को नुकसान से बचाने की पूरी कोशिश करेगी. इजरायली सेना की उत्तरी शहर खाली करने की चेतावनी के बाद से ही गाजा में भारी अफरा-तफरी फैल गई है. संयुक्त राष्ट्र भी इस बात को लेकर चिंतित है कि 11 लाख लोग इतने कम समय में कैसे शहर खाली कर दूसरी जगह जा सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र ने अपने एक बयान में कहा कि इतने बड़े पैमाने पर लोग शहर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में जाते वक्त हमले की चपेट में आ सकते हैं.

गाजा में घुसकर जमीनी कार्रवाई की तैयारी में इजरायल

इजरायल ने गाजा से लगी अपनी दक्षिणी सीमा पर तीन लाख से अधिक सैनिक, तोपखाने और टैंक जमा कर लिए है. हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की गई है कि इजरायली सेना गाजा में घुसकर हमास के खिलाफ जमीनी कार्रवाई कब शुरू करेगी.लेबनान में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई राजदूत इयान पार्मेटर ने अलजजीरा से बात करते हुए कहा कि गाजा पर इजरायली का जमीनी हमला इस हफ्ते के अंत तक शुरू हो सकता है. उन्होंने कहा कि इजरायली जमीनी ऑपरेशन में भारी संख्या में मौतें होंगी.

ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय विश्वविद्यालय में विश्लेषक पार्मेटर ने कहा, ‘यह स्पष्ट है कि अगर इजरायल गाजा के अंदर जाता है तो इससे उसके भी बहुत से सैनिक मारे जाएंगे. इजरायल के इस ऑपरेशन में बड़ी संख्या में गाजा के नागरिक भी मारे जाएंगे.’इजरायल की गाजा के लोगों को दक्षिण में चले जाने की चेतावनी को लेकर पार्मेटर ने कहा, ‘लोगों को इलाका खाली करने का निर्देश जारी कर इजरायल यह चेतावनी दे रहा है कि वो गाजा शहर के अंदर आ रहे हैं.’

 112 total views,  4 views today

Spread the love