• December 23, 2021

Farmers Day 2021: 23 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है किसान दिवस? जानें

Farmers Day 2021: 23 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है किसान दिवस? जानें

नई दिल्ली। कृषि कानूनों को वापस लिए जाने के बाद हाल ही में किसानों का आंदोलन खत्म हुआ है। आज 23 दिसंबर को पूरा देश ‘किसान दिवस’ मना रहा है। इतिहास के पन्नों में 23 दिसंबर के दिन का संबंध वैसे तो तमाम उतार-चढ़ावों से है, लेकिन भारत में इस दिन को ‘किसान दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। दरअसल इसी दिन भारत के 5वें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह (Charan Singh) का जन्म हुआ था, जिन्होंने किसानों के जीवन और स्थितियों को बेहतर बनाने के लिए कई नीतियों की शुरुआत की थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की भारत सरकार ने वर्ष 2001 में चौधरी चरण सिंह के सम्मान में हर साल 23 दिसंबर को किसान दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया। चौधरी चरण सिंह (Charan Singh) का जन्म 23 दिसंबर 1902 को उत्तर प्रदेश के हापुड़ में हुआ था। चौधरी चरण सिंह ने एक बार कहा था, सच्चा भारत अपने गांवों में बसता है।

आपको बता दे की चौधरी चरण सिंह (Charan Singh) ने किसानों के हित में कई अहम फैसले लिए। जुलाई 1979 से जनवरी 1980 तक देश के प्रधानमंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान चौधरी चरण सिंह ने किसानों के जीवन और उनकी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कई अहम नीतियां बनाईं। यकीनन उनके प्रयास रंग लाए और किसानों की स्थिति में बदलाव भी हुए। कम समय के लिए पीएम रहते हुए भी चौधरी चरण सिंह ने किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई।

 524 total views,  2 views today

Spread the love