• December 2, 2021

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

हेल्थ डेस्क। तेज और स्वस्थ दिमाग हर किसी की चाहत है। आज दुनिया के हर छेत्र में कॉम्पिटिशन बढ़ गया है जिसके कारण कमजोर दिमाग वाले व्यक्ति को बहुत सी मुश्किलो का सामना करना पड़ता है। कमजोर दिमाग होने पर अपने ही सहपाठियों , सहकर्मिओ समाज घर में उपहास का विषय बन जाते है। कुछ बच्चे या व्यक्ति ऐसे होते जिनका अनुवांशिक रूप से ही तेज दिमाग वाले होते है और कुछ कमजोर दिमाग वाले होते है और कुछ ऐसे भी होते है जो किसी बिमारी के कारण दिमाग की सेहत को बिगाड़ लेते है सामान्य रूप से दिमाग को सेहतमंद और तेज बनाने के लिए बादाम खाने का सुझाव देते है. आज हम आपको बताएंगे की आप किस तरह अपने दिमाग को स्वस्थ तेज फुर्तीला और सेहतमंद रखे सकते है।

1. दिमाग की व्यस्तता :- जी हा दिमाग को तंदरुस्त रखने के लिए आपका दिमाग जितना व्यस्त रहेगा उतना ही तेज और सेहतमंद रहेगा और दिमाग उतना ही जयदा कार्य करेगा। खासतौर पर रात को सोने से पूर्व अपनी दिमाग को किसी भी कार्य में व्यस्त रखना चाहिय क्योकि मशीन एक मशीन के भांति होता है उतना ही सक्रियता से कार्य करेगा।


2. पूरी नींद लेना :- यदि आप अपने दिमाग को सेहतमंद रखना चाहते है तो पूरी नींद लेना आवश्यक है क्योकि सोने के दौरान शरीर दिमाग से टॉक्सिन की सफाई करता है जिसके कारण दिमाग हेल्दी रहता है। इसके लिए नींद की पूर्ति स्वस्थ दिमाग के लिए जरूरी है।

3. संगीतयंत्र बजाना :-यदि आप म्यूजिक के शौकीन है तो दिमाग को स्वस्स्थ रखने के लिए वाध्ययंत्र बजाना बहुत मददगार होता है दिनभर की कामकाज के बाद रात को संगीत सुनने से लेकर वाद्य यंत्र को बजाने तक की गतिविधि दिमाग के सभी हिस्सों के संबंधो को मजबूती मिलती है

4. पेरो की मालिश :- पेरो को प्रेसर पॉइंट कहा जाता जाता है सोने से पूर्व पेरो को अच्छे से धोकर गर्म तेल से मसाज करे। मालिश से सिर और दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।


5. दालचीनी का सेवन :- कहने को तो मसालों में गिनती आता है किन्तु ये जड़ी बूटी में भी गीना रात को खाने के बाद चुटकी भर दालमसाला शहद में मिलाकर खाने से दिमाग तनाव मुक्त रहता है जिससे दिमाग हेल्थी रहता है।

 

 533 total views,  2 views today

Spread the love