• December 2, 2021

सर्दियों गुड़ खाने से मिलते है ये जबरदस्त फायदे, जानें

सर्दियों गुड़ खाने से मिलते है ये जबरदस्त फायदे, जानें

हेल्थ डेस्क। अधिकतर लोग खाना खाने के बाद गुड़ खाने कि सलाह दी जाती है। हमारे स्वास्थ्य के जड़ी बूटी का काम करती है विशेष तोर से सर्दियों में गुड़ खाना शरीर के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है , क्योकि गुड़ हमारे शरीर में क्षार की उत्पत्ति होती है जो की हमारे पाचन के लिए लाभदायक होता है। सर्दियों में अधिकतर लोग खाने का बाद गुड़ खाना पसंद करते है। लंच या डिनर के बाद गुड़ खाना चाहिए आज हम गुड़ के लाभकारी गुणों और किस प्रकार आपको उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करता है।


एनीमिया को दूर करना :- गुड़ में आयरन होता है गुड़ महिलाओ के बहुत फायदेमंद होता है। यह एनीमिया के मरीजों के लिए गुड़ बहुत ही फायदेमंद होता है।

सर्दी जुकाम में राहत :- सर्दियों में जुकाम खासी का होना आम समस्या है। गुड़ का सेवन इस समस्या को दूर करने में सहायक होता है गुड़ शरीर में एक गर्माहट पैदा करता है यदि आप कच्चे गुड़ क सेव नहीं करते है तो गुड़ से बनी चाय या लड्डू भी खा सकते है

जोड़ो के दर्द में राहत :- सर्दियों में जोड़ो की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। गुड़ में पर्याप्त मात्रा में फास्फोरस और कैल्शियम उपलब्ध होते है जो की हड्डियों को मजबूत बनाता है। और गठिया रोग का खतरा भी कम हो जाता है। इसीलिए गुड़ का सेवन करना अच्छी सेहत में मददगार होता है।

हेल्दी त्वचा में सहायक :- गुड़ में एन्टीऑक्ससिडेंट मात्रा में होते है जिससे की स्वस्थ और चमकदार स्किन रहती है। हलकर गुनगुने पांni में गुड़ मिलाकर लेने से त्वचा के पोर्स से गंदगी दूर करता है जिससे की स्किन ग्लोयिंग बनती है।

 536 total views,  2 views today

Spread the love