Foot care Tips: नए जूते भी ज्यादा फिटिंग के कारण कट गए हैं पैर तो राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके !

Foot care Tips: नए जूते भी ज्यादा फिटिंग के कारण कट गए हैं पैर तो राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके !

इंटरनेट डेस्क। नए जूते या सैंडल की वजह से अगर पैर कट जाए या कहीं चुभन होने लगे, तो ये दिक्कत बहुत तकलीफ देती है. जूते या सैंडल को खरीदते समय लोग अक्सर एक गलती कर देते हैं और उनके पैर कटने की प्रॉब्लम हो जाती है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हें अपनाकर इस दर्द और चोट को जल्दी ठीक किया जा सकता है। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से –

* चावल का आटा का करे इस्तेमाल :

इस घरेलू नुस्खे में आपको चावल का आटा लेना है और उसमें शहद मिलाकर घाव पर लगाना है. ये स्किन के डेड सेल्स को दूर करेगा और चोट को जल्दी भरने का काम करेगा।

* शहद :

स्किन को सॉफ्ट बनाने वाले शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. कटने के बाद होने वाले दर्द और चोट को ठीक करने के लिए प्रभावित जगह पर दो से तीन बार शहद लगाएं।

* हल्दी का लेप :

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को आप पैरों में कट जाने के कारण लगी हुई चोट पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक बर्तन में थोड़ी सी हल्दी लें और पानी के साथ इसका लेप बना लें. इसे स्किन पर लगाएं और राहत पाएं।

* एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी एलोवेरा जेल को आप स्किन की प्रॉब्लम में भी यूज कर सकते हैं. इसके एंटीसेप्टिक गुण चोट को कुछ ही समय में ठीक रखने की क्षमता रखते हैं. इसे जरूर लगाएं।

 460 total views,  2 views today

Spread the love