Hair Care Tips: मुल्तानी मिट्टी है बालों के लिए वरदान, इन तरीकों से हेयर केयर में करें इस्तेमाल !

Hair Care Tips: मुल्तानी मिट्टी है बालों के लिए वरदान, इन तरीकों से हेयर केयर में करें इस्तेमाल !

इंटरनेट डेस्क। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल आप बालों के लिए भी कर सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) बालों संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है. ऑयली स्कैल्प, ऑयली बाल, डैंड्रफ, स्कैल्प की दुर्गंध और रूखे बाल से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरीकों से मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. त्वचा के एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करने के लिए मुलतानी मिट्टी बहुत फायदेमंद है. मुल्तानी मिट्टी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए भी उतनी ही फायदेमंद है। ये बालों को गहराई से पोषण देने का काम करती है. आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि हेयर केयर में आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किन-किन तरीकों से कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में विस्तार से –

 

1. टी ट्री ऑयल, मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल हेयर मास्क :

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक बाउल में 2 से 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर डालें. इसमें 2 से 3 चम्मच ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं. इसके बाद इसमें 3 से 4 बूंद टी ट्री एसेंशियल ऑयल की बूंद मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इस मिश्रण को पूरे स्कैल्प और बालों में लगाएं. इसे 20 से 30 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से बालों को धो लें. हफ्ते में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं. ये हेयर मास्क डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

 

2. मुल्तानी मिट्टी और दही का हेयर मास्क :

एक बाउल में 2 से 3 चम्मच मुल्तानी पाउडर लें. इसमें 1 से 2 चम्मच सादा दही मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इस हेयर पैक को बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर लगाएं. इस हेयर मास्क को 20 मिनट के बालों और स्कैल्प पर लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. आप इस हेयर पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं।

3. मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक :

एक बाउल में 2-3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर लें. इसमें थोड़ा सा पानी डालें. इसे अच्छे से मिलाएं. इस हेयर पैक को बालों में 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. नींबू के रस और मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क :

एक बाउल में 2 से 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर डालें. इसमें 1 से 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इस हेयर पैक को बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर भी लगाएं. कुछ मिनट के लिए इससे स्कैल्प की मसाज करें. इसे 15 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगा रहने दें. इसके बाद बालों को धो लें. आप हफ्ते में एक से दो बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 482 total views,  2 views today

Spread the love