गरम मसाला स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद

गरम मसाला स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद

लाइफस्टाइल। कभी छोटी चीजे बहुत काम की होती है। आज हम बात कर रहे है किचन में पायी जाने वाली बहुत छोटी और सामान्य सा गर्म मसाले की। जो की किसी भी रसोईघर में आसानी मिल जाता है। जो की किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने में गर्म मसालों की अहम भूमिका होती है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ -साथ हमारे सेहत के लिए भी लाभकारी होता है क्योकि गरम मसालो आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर पाए जाते हैं गरम मसाले सर्दी, खाँसी ,जुकाम,बुखार , जैसी तमाम बीमारियों से बचाने में मददगार होते है गर्म मसालों में एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन के गुण पाए जाते है। तो आइए जानते है की गर्म मसाले हमारे स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार लाभकारी होते है।

– अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम खराब तो गरम मसाले आपके लिए बहुत लाभकारी होंगे गरम मसालो में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं.

-..यदि आपको सांसो से बदबू आने की समस्या है तो आपको सौंफ ,लॉन्ग , इलायची ,जैसे गर्म मसालों का सेवन करना चाहिए क्योकि इनमे एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है। जो की सांसो की बदबू की समस्या को खत्म करता है .

– – बदलते मौसम में वायरल, खांसी , जुकाम , बुखार , का होना तो सामान्य सी बात है।गर्म मसालों के सेवन इन् सब बीमारियों से बचा जा सकता है क्योकि गर्म मसालों की तासीर गर्म होती है।

 552 total views,  2 views today

Spread the love