• December 28, 2021

चुनाव वाले राज्यों में जल्दी कराएं वैक्सीनेशन, हाईलेवल मीटिंग में केंद्र का निर्देश

चुनाव वाले राज्यों में जल्दी कराएं वैक्सीनेशन, हाईलेवल मीटिंग में केंद्र का निर्देश

नई दिल्ली: यूपी, उत्तराखंड, पंजाब जैसे चुनाव वाले राज्यों (Election States) में रैलियों में उमड़ रही भीड़ को लेकर जताई रही चिंता और चुनाव टालने की मांग के बीच केंद्र सरकार ने सोमवार को उच्चस्तरीय बैठक की. केंद्र ने हाईलेवल मीटिंग के बाद पांच चुनावी राज्‍यों में वैक्‍सीनेशन (Covid vaccination) और टेस्‍ट‍िंग (Corona Testing) की रफ्तार बढ़ाने का निर्देश दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) ने रविवार को उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. इसमें अगले साल के प्रारंभ में चुनाव कराने को तैयार राज्य उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब के अधिकारी भी शामिल हुए.

बता दे की इस बैठक में कोविड-19 की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य सेवाओं की तैयारी, प्रबंधन के तौर-तरीकों को लेकर चर्चा की गई. इन राज्यों में वैक्सीनेशन की स्थिति का भी जायजा लिया गया. केंद्र ने समीक्षा बैठक में पाया कि चुनावों वाले 5 राज्यों में से 3 राज्यों ने राष्ट्रीय औसत से कम वैक्सीनेशन किया है, जबकि 2 का प्रदर्शन अच्छा रहा है.

केंद्र सरकार ने पाया कि उत्तराखंड और गोवा ने राष्ट्रीय औसत से ज्यादा वैक्सीनेशन किया है. जबकि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), पंजाब (Punjab) और मणिपुर (Manipur) ने राष्ट्रीय औसत से कम टीकाकरण किया है. केंद्र सरकार ने चुनाव वाले इन 5 राज्यों को कहा है कि वो वैक्सीनेशन कवरेज में तेजी लाएं. ये राज्य जिला स्तर पर वीकली प्लान तैयार करें और रोजाना इसकी समीक्षा करें. राज्य कोविड अप्रोप्रियेट बिहैवियर को सख्ती से लागू कराएं.

 502 total views,  2 views today

Spread the love