Hair Care Tips: बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए आप अपनाएं ये टिप्स

Hair Care Tips: बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए आप अपनाएं ये टिप्स

इंटरनेट डेस्क। आजकल बाल झड़ने की समस्या बहुत आम बात हो गई है। जिससे कारण लोग बहुत परेशान रहने लग गए है। आज हम आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बता रहे है जिन्हे अपनाकर आप अपने बालों को मजबूत और खबसूरत बना सकते है। बालों की देखभाल में लहसुन भी कारगर माना जाता है. जी हां, खाने से जुड़ी चीजों का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन हेयर केयर में भी बेस्ट होता है. लहसुन में कई एंटीऑक्सीडेंट्स, जो कई बैक्टीरियल और वायरल प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करते हैं। आइए इस पोस्ट में आपको बताएंगे इस ऑयल को बनाने का आसान तरीका और इससे मिलने वाले फायदे –

1. गार्लिक ऑयल के इस्तेमाल से मिलने वाले फायदे –

* इंफेक्शन करे दूर :

लहुसन और नारियल तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स एंटी फंगल एजेंट के रूप में काम करते हैं. बता दे की इस ऑयल में मौजूद गुण स्कैल्प में हुए फंगल इंफेक्शन को दूर करने में कारगर होते हैं. इसकी मसाज करके आधे घंटे में सिर और बालों को शैंपू कर लें।

* कैरोटीन प्रोडक्शन :

बात दे की लहुसन में काफी मात्रा में सल्फर होता है और इसी कारण ये बालों के लिए बेहद जरूर कैरोटीन के उत्पादन को बढ़ाता है. बालों की ग्रोथ में कैरोटीन का अहम रोल रहता है. इतना ही नहीं लहसुन बालों के झड़ने की समस्या को भी कम कर सकता है।

* हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार :

होममेड गार्लिक ऑयल से आपकी हेयर ग्रोथ बेहतर हो सकती है. दरअसल, ये बालों को पोषण देगा और उन्हें अंदर से मजबूती भी बनाएगा. इसके अलावा इस ऑयल से बालों की शाइन में भी सुधार आएगा।

2. इस तरह बनाए गार्लिक ऑयल :

लहुसन के तेल को घर पर बनाना काफी आसान है. इसके लिए लहसुन की एक कली का पेस्ट बना लें और इसे पैन में थोड़ा गर्म करें. अब इसमें वर्जिन कोकोनट ऑयल डालें और जब तक लहसुन भूरा न हो जाए, इसे पकने दें. तैयार ऑयल को ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर इसे छानकर एक बोतल में डाल दें. इस ऑयल को हफ्ते में दो बार बालों में लगाएं और मसाज करें।

 517 total views,  8 views today

Spread the love