Health Care Tips: हाई ब्लड प्रेशर का अपने घर पर ही मुमकिन है इलाज, बस इन बातो का रखें ध्यान !

Health Care Tips: हाई ब्लड प्रेशर का अपने घर पर ही मुमकिन है इलाज, बस इन बातो का रखें ध्यान !

इंटरनेट डेस्क। आजकल बदलते लाइफस्टाइल के साथ साथ खान पान भी बदल गया है जिसके चलते कई प्रकार की बीमारिया होने लगती है। हमारे देश में ऑयली फूड खाने का चलन काफी ज्यादा है। हम इसे बड़े चाव से खाते हैं जिसके कारण धीर-धीरे हमारे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है। जानकारी के लिए बता दे की इस एलडीएल की बढ़ती मात्रा से हार्ट तक खून की सप्लाई में दिक्कतें आने लगती हैं. इस ब्लॉकेज की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है जो आगे चलकर हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों की वजह बन जाता है। अगर आप भी है हाई बीपी की समस्या से परेशान है तो इस लेख को ध्यान से जरूर पढ़े। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसी बातों के बारे में जिनका ध्यान रखकर आप हाई बीपी की समस्या का घर पर ही इलाज कर सकते है।

* अपने आप को टेंशन से रखे दूर :

बता दे की आजकल वर्क प्रेशर और घर-परिवार की जिम्मेदारियों के चलते टेंशन और स्ट्रैस जैसी समस्या होना आम बात है, जिससे ब्लड प्रेशर का बढ़ना लाजमी है. इसलिए छोटी-छोटी परेशानियों को लेकर अपने दिमाग पर जोर न डालें।

* चाय-कॉफी का कम मात्रा में करें सेवन :

हम में से कई लोग ऐसे हैं जिनकी सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी से होती है और शाम तक हम कई कप पी चुके होते हैं. ऐसा करना हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इन पेय में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है जो हाई ब्लड प्रेशर को दावत देती है. इसलिए चाय या कॉफी सीमित मात्रा में ही पिएं या इससे पूरी तरह दूरी बना लें।

* फिजिकल एक्टिविटीज को करें अपने रूटीन में शामिल :

जानकारी के लिए बता दे की अगर आप डेली लाइफ में वर्कआउट नहीं कर रहे हैं तो ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियां आना तय है. इसके लिए आप घर में ही हेवी वर्क कर सकते हैं. इसके लिए आप लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें, भारी बाल्टी उठाए, रस्सी कूदें, घर की छत पर टहलें ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल और बीपी पर नियंत्रण रखा जा सकेगा।

 479 total views,  2 views today

Spread the love