Hair Care Tips: सफेद बालों की समस्या से राहत पाने के लिए हफ्ते में सिर्फ 2 दिन करें इस तेल का इस्तेमाल !

Hair Care Tips: सफेद बालों की समस्या से राहत पाने के लिए हफ्ते में सिर्फ 2 दिन करें इस तेल का इस्तेमाल !

इंटरनेट डेस्क। खूबसूरत और घने बाल किसे पसंद नहीं होते हैं. लेकिन बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग अपनी हेल्थ के साथ-साथ बालों पर ध्यान नहीं दे पा रहे है, हर कोई चाहता है की उसके बाल अच्छे रहे, जल्दी सफेद न हो, ऐसे में महिलाएं खासकर लंबे, काले, सिल्की(silky) चाहती हैं. साथ ही टेंशन और डिप्रेशन(tension and depression) के कारण काफी बाल झड़ते हैं जिससे परेशान लोग कई तरह के एक्सपेरिमेंट(experiment) करते हैं पर ये ज्यादा समय तक के लिए नहीं होता है। ऐसे में आप प्याज का तेल अपने बालों में लगा सकते हैं. इससे आपके बालों की कई तरह की परेशानी दूर होगी। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे की बालों की समस्या से किस तरह से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं विस्तार से –

* बालों में प्याज का तेल इस्तेमाल करने के फायदे :

1. सफेद बालों को सफेद होने से रोके :

प्याज का तेल नियमित रूप से लगाने से बाल अच्छे होते हैं, साथ ही इसमें पाए जाने वाला सल्फर(Sulphur) बालों में काफी फायदेमंद होता है, ये बालों के झड़ने से लेकर दो मुहें बालों से आपको निजात दिलाता है. इसके अलावा ये बालों के नेचुरल पीएच बनाए रखता है, और बालों को घना बनाने का काम करता है. आपको बता दें की पीएच बनाए रखने से ये बालों को सफेद होने से भी बचाता है।

2. बाल झड़ने की समस्या से दिलाए छुटकरा :

प्याज का तेल इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना कम होता है, तेल में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट(antioxidant) हेयरफॉल को रोकने वाले एंजाइम को एक्टिवेट कर देता है , ऐसे में अगर आप इसका उपयोग करते हैं तो ये फायदेमंद रहता है. साथ ही इसमें मौजूद सल्फर स्कैल्प को हेल्दी बनाता है जिससे उसमें मजबूती आती है और बाल नहीं झड़ते हैं।

3. ब्लड सर्कुलेशन को करें ठीक :

ठीक तरीके से ब्लड सर्कुलेट(blood circulate)होता है तो बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, ऐसे में प्याज का तेल लगाना फायदेमंद होता है. नियमित तौर पर अगर प्याज का तेल लगाएं तो इससे बालों व स्कैल्प(scalp) को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है जिससे बाल अच्छे होते है और हेल्दी भी।

 456 total views,  2 views today

Spread the love